Top
मनोरंजन

सिरमौर जिला के राजगढ़ में पहाड़ी व्यंजनों का लोग उठा रहे लुत्फ

ManMahesh
20 Sep 2020 9:08 AM GMT
सिरमौर जिला के राजगढ़ में पहाड़ी व्यंजनों का लोग उठा रहे लुत्फ
x
पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला सिरमौर के उपमंडल राजगढ़ में पहाडी़ खाना ख़जाना ढाबा पहाड़ी व्यंजन असकली, पूडे़ तथा सिडकु बना कर देश व विदेश के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

डलहौज़ी हलचल (राजगढ़): देवभूमि हिमाचल की बात करें तो यहांॅ के व्यंजन प्रदेश में ही नही अपितु देश व विदेशों से आने वाले आगंतुकों को भी खूब पसंद आते हंै। पहाड़ी व्यंजन सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होते बल्कि यह लोगों की सेहत के लिए भी गुणकारी होते हैं। जो पहाड़ी व्यंजन सभी घरों व दुकानों में आम हुआ करते थे, उन्हें अब खास दुकानों में तलाशा जाता है। स्थानीय व्यंजनों को हमने आधुनिकता के चलते छोड़ दिया है और पश्चिम की नकल में बहुत सी ऐसी चीजे़ अपना ली है, जो स्वास्थ्य और सेहत के मामले में हमारे अनुकूल नही हैं। हम जानते हैं कि एक ओर जहाँ स्थानीय व्यंजनों में कमी आई है वहीं दूसरी ओर देसी-विदेशी व्यंजन अपनाए जा रहे हैं जिससे हमारे स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। ऐसे में हमें विदेशी व्यंजनों के स्थान पर स्थानीय व्यंजनों का उपयोग अधिक करने की जरूरत है ताकि हम स्वस्थ रह सकें।


अब आप पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद जिला सिरमौर के उप-मण्डल राजगढ़ में शिरगुल चैक के समीप पहाड़ी खाना खज़ाना ढाबा में ले सकते हैं। पहाड़ी व्यंजनों को तैयार कर लोगों को खिलाने का ख्याल राजगढ़ तहसील के कुलथ गांव के धर्मेन्द्र वर्मा के मन में तब आया जब उन्होंने देखा कि आज के दौर में स्थानीय व्यंजन घरों व बाजारों से गायब हो रहे हैं। उन्होंने निश्चय किया कि वह पारम्परिक स्थानीय व्यंजनों को बना कर लोगों तथा देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को परोसेंगे।

हिमाचल प्रदेश सरकार भी पर्यटन के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दे रही है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए स्थानीय लजीज़ व्यंजनों, स्थानीय कलाकारों, संस्कृति तथा स्थानीय वेश-भूषा को प्रोत्साहित कर रोजगार के अतिरिक्त अवसर पैदा करने पर भी बल दिया जा रहा है ताकि प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र को और बढ़ावा दिया जा सके। इसी दिशा में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला सिरमौर के उपमंडल राजगढ़ में पहाडी़ खाना ख़जाना ढाबा पहाड़ी व्यंजन असकली, पूडे़ तथा सिडकु बना कर देश व विदेश के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

Next Story

हमीरपुर