Top
मनोरंजन

नहीं रहे पार्शव गायक एस.पी. बालासुब्रमण्यम, 16 भाषाओं में लगभग 40,000 गानों में दी अपनी आवाज

ManMahesh
25 Sep 2020 8:51 AM GMT
नहीं रहे पार्शव गायक एस.पी. बालासुब्रमण्यम, 16 भाषाओं में लगभग 40,000 गानों में दी अपनी आवाज
x
एस.पी. बालासुब्रमण्यम के नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में आवाज देने का गिनेज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है.

डलहौज़ी हलचल (ब्युरो): दिग्गज गायक एस.पी. बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है। वह 74 साल के थे। गुरुवार को उनकी तबीयत अचानक बिगड़ने के कारण उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। वह एमजीएम अस्पताल में भर्ती थे। अगस्त के महीने में कोविड की जांच में नतीजा पॉजिटिव आने के बाद उन्हें इस अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। उन्हें 5 अगस्त को एमजीएम हेल्थकेयर में भर्ती कराया गया था। उनका निधन आज दोपहर 1 बजकर चार मिनट पर हुआ ।

7 सितंबर को बालासुब्रमण्यम के बेटे एसपी चरण ने बताया था कि उनके पिता कोविड-19 की जांच में नेगेटिव पाए गए हैं। उन्होंने हिंदी, तेलुगू, मलयालम और तमिल समेत लगभग 16 भाषाओं में लगभग 40,000 गानों को अपनी आवाज दी ।

एस.पी. बालासुब्रमण्यम का जन्म नेल्लूर के तेलुगू परिवार में हुआ था और उनके पिता एस.पी. सम्बामूर्ति एक हरिकथा आर्टिस्ट थे. एस.पी. बालासुब्रमण्यम बॉलीवुड में सलमान खान की आवाज रह चुके थे और उन्होंने 'मैंने प्यार किया' और 'हम आपके हैं कौन' जैसी फिल्मों में गाने गाए थे. एस.पी. बालासुब्रमण्यम प्लेबैक सिंगर के अलावा म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर भी रहे थे. एस.पी. बालासुब्रमण्यम 6 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीत चुके थे।

एस.पी. बालासुब्रमण्यम के नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में आवाज देने का गिनेज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है. एस.पी. बालासुब्रमण्यम को पद्म श्री और पद्म भूषण से भी नवाजा गया था. उन्हें एसपीबी और बालू के नाम से भी जाना जाता था. बॉलीवुड में एस.पी. बालासुब्रमण्यम 'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन', 'अंधा कानून', 'साजन', '100 डेज', 'चेन्नई एक्सप्रेस' और 'अंगार' जैसी फिल्मों में अपना आवाज दे चुके थे।

Next Story