Top
हिमाचल

नेसंग में सेवानिवृत्त डीआइजी की खाई में गिरने से मौत

ManMahesh
1 Oct 2020 2:34 AM GMT
नेसंग में सेवानिवृत्त डीआइजी की खाई में गिरने से मौत
x
70 वर्षीय सेवानिवृत्त अधिकारी एससी नेगी ने भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के युद्ध के दौरान कारगिल में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) बटालियन की कमान संभाली थी

डलहौज़ी हलचल (किन्नौर) :- किन्नौर जिले के नेसंग में चीन सीमा से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) तक पहुंचने के लिए छोटे रास्ते की तलाश में टीम के साथ गए सीमा सुरक्षा बल के सेवानिवृत्त डीआइजी की खाई में गिरने से मौत हो गई। आइटीबीपी के जवानों को शव खाई से निकालने में मशक्कत करनी पड़ी। शव को गंगथम बार्डर पोस्ट में रखा गया है।

एससी नेगी निवासी नेसंग दो दिन पहले आइटीबीपी की अंतिम पोस्ट की तरफ लोगों, लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों व आइटीबीपी के जवानों के साथ मार्ग के सर्वेक्षण के लिए दुर्गम रास्ते से पैदल जा रहे थे। इस दौरान पांव फिसलने से वह नियंत्रण खो बैठे और गहरी खाई में गिर गए। इससे उनकी मौत हो गई।

उपायुक्त किन्नौर गोपाल चंद ने बताया कि मंगलवार को प्रशासन को सूचना मिली कि एससी नेगी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं लेकिन देर रात उनकी मौत हो गई। शव को आइटीबीपी के जवान गंगथम हेलीपैड तक ला रहे हैं। रास्ता दुर्गम व दूर होने के कारण शव को नेसंग गांव तक पहुंचाने के लिए करीब तीन दिन लगेंगे। उन्होंने स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट से हेलीकाप्टर की मांग की है ताकि शव को पूह हेलीपैड तक पहुंचाया जा सके और वहां से नेसंग गांव तक घर भेजा जा सके।

70 वर्षीय सेवानिवृत्त अधिकारी एससी नेगी ने भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के युद्ध के दौरान कारगिल में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) बटालियन की कमान संभाली थी, और 33 साल की सेवा के बाद 2010 में सेवानिवृत्त हुए थे। वह लंबे समय तक बीएसएफ के केंद्रीय पर्वतारोहण दल का नेतृत्व करते रहे।

Next Story