Top
चंबा

आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू, 1921 टोल फ्री नंबर पर देनी होगी मिस्ड कॉल- उपायुक्त

5 May 2020 5:01 AM GMT
आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू, 1921 टोल फ्री नंबर पर देनी होगी मिस्ड कॉल- उपायुक्त
x

फीचर फोन यानी गैर स्मार्टफोन और लैंडलाइन टेलीफोन उपभोक्ताओं के लिए आरोग्य सेतु आईवीआरएस सेवा देश भर में शुरू कर दी गई है ताकि इस माध्यम से भी लोग आरोग्य सेतु से जुड़ सकें।

उपायुक्त एवं जिला मजिस्ट्रेट विवेक भाटिया ने बताया कि इसके लिए फोन धारक को टोल फ्री नंबर 1921 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। मिस्ड कॉल के बाद कॉल डिस्कनेक्ट होगी और कॉल करने वाले को वापस कॉल बैक प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि कॉल बैक के माध्यम से कॉल करने वाले के स्वास्थ्य के बारे में विभिन्न इनपुट्स लिए जाएंगे। पूछे जाने वाले सभी प्रश्न आरोग्य सेतु एप के साथ जुड़े होंगे। कॉल करने वाले व्यक्ति के रिस्पांस के आधार पर उस व्यक्ति के हेल्थ स्टेटस को लेकर एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसके बाद भी व्यक्ति को उसकी हेल्थ स्टेटस को लेकर अलर्ट प्राप्त होते रहेंगे। ये सेवा 11 क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है और इस तरह व्यक्ति को उसकी चुनी भाषा में भी एसएमएस प्राप्त होगा।

उपायुक्त विवेक भाटिया ने जिला के सभी फीचर फोन उपभोक्ताओं और लैंडलाइन उपभोक्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि इस टोल फ्री सेवा 1921 का पूरा लाभ उठाएं और आरोग्य सेतु जैसी महत्वपूर्ण सेवा के साथ अपने आप को जोड़ें।

Next Story