Top
चंबा

उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर आएंगे औसत बिजली के बिल

9 April 2020 11:48 PM GMT
उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर आएंगे औसत बिजली के बिल
x

बकलोह के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक साथ दो से तीन महीने के बिजली बिल के बोझ से बचाने के लिए अब औसत बिल जारी किए जाएंगे। पहले चरण में बोर्ड अप्रैल माह के नियत उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर बिल भेजे जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं के नंबर बोर्ड के पास पंजीकृत नहीं हैं वे बोर्ड की वेबसाइट पर बिल डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं का ब्योरा तलब कर लिया है। संभावित है दो से तीन दिन के भीतर उपभोक्ताओं को बिल जारी हो जाएंगे।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगे कर्फ्यू के हटने के बाद स्थिति सामान्य होते ही इन उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग के आधार पर संशोधित बिल जारी होंगे। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक जेपी कालटा ने बताया कि मीटर रीडरों की सामाजिक सहभागिता को कम करने के लिए मीटर रीडिंग स्टाफ को डोर टू डोर भेजना उचित नहीं है।

कैश काउंटर बंद होने के चलते उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल देना होगा। उपभोक्ता अगर अपना औसत बिल मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना फोन नंबर अपडेट करवाना होगा। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट www.hpseb.in( https://www.hpseb.in/webdynpro/resources/demo.sap.com/huserdtls/Huserdtls# ) पर जाकर कंज्यूमर कार्नर के लिंक पर जाना होगा। कस्टमर आईडी के साथ मोबाइल नंबर लिखना होगा। इस जानकारी को देने के बाद सेव की आप्शन पर क्लिक करते ही आपका नंबर अपडेट हो जाएगा।

सब डिवीजन HPSEBL बकलोह के उन उपभोक्ताओं के लिए जो उक्त लिंक पर स्वयं द्वारा अपने ऊर्जा बिल खाते को लिंक करने में सक्षम नहीं हैं, वे उपभोकता कार्य दिवस के दिन, इन नम्बर (70189-44096, 94188-30583, 01899-257247) पर फोन कर अपना नम्बर लिंक करवा सकते हैं।

20 किलोवाट से अधिक क्षमता वालों को मीटर रीडिंग से मिलेंगे बिल

सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल HPSEBL बकलोह सतीश ठाकुर ने बताया कि बिजली बोर्ड ने 20 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले व्यावसायिक और औद्योगिक कनेक्शन धारकों को मीटर रीडिंग के आधार पर बिल देने की व्यवस्था की है। हालांकि इन्हें भी बिल ऑनलाइन ही जमा करवाने होंगे।

Next Story