Top
नाहन

उपायुक्त कार्यालय में स्थापित की गई प्रदेश की पहली टच फ्री हैंड सैनिटाइजर मशीन

30 April 2020 6:20 AM GMT
उपायुक्त कार्यालय में स्थापित की गई प्रदेश की पहली टच फ्री हैंड सैनिटाइजर मशीन
x

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने की एक नवीन पहल करते हुए, जिला प्रशासन सिरमौर ने आज उपायुक्त कार्यालय में हिमाचल प्रदेश की पहली टच फ्री हैंड सैनिटाइजर मशीन स्थापित की है। क्योंकि यह मशीन सेंसर आधारित है तो इसमें किसी भी चीज को छूने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है।

मशीन का शुभारम्भ करने उपरांत उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने बताया कि इस मशीन में आईसोप्रोपाइल अल्कोहल-70 प्रतिशत सैनिटाइजर है जिसका प्रयोग हाथों को कीटाणु मुक्त करने के लिए किया जाता है। यह मशीन स्वचलित है और इसके नोजल के निचे हाथ रखते ही अपने आप 3 से 5 सेकंड के लिए सैनिटाइजर की बूंदे हाथों पर पड़ेंगी। यह मशीन पूरी तरह से संपर्क रहित है इसलिए इससे स्वच्छता बनी रहती है और किसी भी प्रकार के संक्रमण से भी बचा जा सकता है।

एथेंस लाइफ साइंसेज के प्रबंध निदेशक अनिल शर्मा ने बताया कि उन्होंने यह मशीन बनाई है और इसकी क्षमता 16 लीटर की है जिससे सैनिटाइजर कम से कम एक महीना आराम से चल सकता है। इस मशीन की खास बात यह है यह रिचार्जेबल है और बिजली न होने पर भी यह मशीन कम से कम 10 घंटे तक चल सकती है। उन्होंने बताया कि यह मशीन स्कूल, अस्पताल, कॉलेज, कार्यालय और दुकानों के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है।

Next Story