Top
कुल्लू

कुल्लू में नहीं है कोई मामला कोरोना का, सभी सैंपल नेगेटिव: डीसी

कुल्लू में नहीं है कोई मामला कोरोना का, सभी सैंपल नेगेटिव: डीसी
x

उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि कुल्लू जिला में कोरोना को कोई भी मामला नहीं है। जिला से जांच के लिए भेजे गए सभी सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 635 नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 634 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है और सभी नेगेटिव पाए गए हैं। एक सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष है।

डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला में बाहरी क्षेत्रों से कुल 5225 लोग आएं हैं और सभी व्यक्तियों को क्वारंटीन किया गया। इनमें से 3762 ने अपनी क्वारंटीन की अवधि को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है जबकि 1463 लोग अभी क्वारंटीन पर हैं।

उपायुक्त ने कहा कि महाराष्ट्र तथा गोवा से विशेष रेलगाड़ी में आने वालों में 152 कुल्लू जिला के थे, जो सोमवार को आठ बसों के माध्यम से पहुंचे हैं। इनमें मुम्बई से 10 जबकि अन्य सभी 142 गोवा से आए हैं। उन्होंने बताया कि बजौरा में 109 व्यक्ति बसों से पहुंचे हैं जबकि 21 लोग आनी और 22 लोगों को सैंज पहुंचाया गया है। सभी व्यक्तियों को संस्थागत क्वारंटीन किया गया है।

डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि संस्थागत अथवा होम क्वारंटीन किए गए लोगों पर कड़ी नजर रखी गई है। यदि कोई व्यक्ति क्वारंटीन नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने क्वारंटीन कर रहे व्यक्तियों से आग्रह किया है कि वे ईमानदारी के साथ नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करें। थोड़ी सी भी लापरवाही आपको और आपके परिवार तथा समाज को मुश्किल में डाल सकती है। इसलिए जरूरी है कि क्वारंटीन के समय किसी भी व्यक्ति के संपर्क में न आएं और न ही संस्थान अथवा घर से बाहर निकले।

उपायुक्त ने नगर निकायों तथा पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि उनके क्षेत्रों में क्वारंटीर किए गए व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखें और उनकी जरूरतों का भी ख्याल रखें। कोई एक भी व्यक्ति क्वारंटीन का उल्लंघन न करें, इस बात को सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए।

उधर, डॉ. ऋचा वर्मा ने आम जनमानस से अपील की है कि लाॅक-डाउन 4.0 के दौरान भी जिला को कोरोना मुक्त बनाए रखने में भरपूर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बहरहाल जिला में कफ्र्यू में रियायतों को लेकर पूर्व की स्थिति बरकरार रहेगी और कोई और रियायत यदि दी जाती है तो इसकी जानकारी लोगों को तुरंत दी जाएगी।

Next Story

हमीरपुर