Top
कुल्लू

कुल्लू में 64 हजार किसानों को दी सम्मान राशि: गोविंद सिंह

28 May 2020 4:16 AM GMT
कुल्लू में 64 हजार किसानों को दी सम्मान राशि: गोविंद सिंह
x

वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना के इस संकट काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत बड़ा राहत पैकेज घोषित किया, जिसमें सभी वर्गों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की गई है। इनमें किसान-बागवान भी शामिल हैं। वन मंत्री ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि कोरोना संकट के दौरान ही किसानों-बागवानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि जारी कर दी गई है। कुल्लू जिला के 64 हजार से अधिक किसानों के बैंक खातों में यह राशि डाली जा चुकी है। इसके अलावा प्रदेश सरकार जिला में बीज, खाद व दवाईयों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रही है। गोविंद सिंह ने कहा कि कुल्लू जिला में फल सीजन आरंभ होने वाला है। कोरोना संकट से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस सीजन के लिए विशेष तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
गोविंद सिंह ने कहा कि जिला के किसानों-बागवानों की समस्याओं के समाधान और उनकी फसलों के बेहतर विपणन पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। किसानों-बागवानों, आढ़तियों, ट्रांसपोर्टरों और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह समिति कुछ दिनों में ही अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर देगी तथा इस रिपोर्ट के आधार पर जिला में बागवानों के हित में त्वरित कदम उठाए जाएंगे।
वन मंत्री ने बताया कि जिला स्तरीय समिति में वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा एपीएमसी के पदाधिकारियों, फ्रूट ग्रोअर्स एसोसिएशनों, आढ़ती एसोसिएशनों, ट्रांसपोर्ट यूनियनों तथा बागवानों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है। गोविंद सिंह ने समिति के सभी सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों से अतिशीघ्र रिपोर्ट तैयार करने तथा अपने सुझाव देने की अपील भी की, ताकि बागवानों को उनकी फसलों के विपणन में कोई समस्या न हो तथा उन्हें मंडियों में अच्छे दाम मिल सकें। गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार बागवानों के हितों की रक्षा तथा उनकी फसलों के बेहतर विपणन के लिए कृतसंकल्प है।

Next Story

हमीरपुर