Top
कुल्लू

कोरोना मुक्त हुआ कुल्लू जिला, एकमात्र संक्रमित युवा की रिपोर्ट नेगेटिव : डॉ ऋचा वर्मा

30 May 2020 1:26 AM GMT
कोरोना मुक्त हुआ कुल्लू जिला, एकमात्र संक्रमित युवा की रिपोर्ट नेगेटिव : डॉ ऋचा वर्मा
x

कुल्लू जिला कोरोनामुक्त हो गया है। इस जिला में कोरोना संक्रमण का केवल एक पाजीटिव मामला सामने आया था। अब उसकी दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है। जिलाधीश डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि मुंबई से विशेष रेलगाड़ी से ऊना और वहां से एचआरटीसी बस के माध्यम से 18 मई को कुल्लू पहुंचे आनी के एक 27 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पाजीटिव आई थी। कुल्लू जिला में अभी तक कोरोना संक्रमण का यही एक मामला सामने आया था। इस संक्रमित युवक को जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में स्थापित कोविड केयर सेंटर के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया था। हालांकि, उसमें बुखार, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण नहीं थे, लेकिन सैंपल की जांच रिपोर्ट में वह पाजीटिव पाया गया था।

डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला कोविड केयर सेंटर के नोडल अधिकारी डाॅ. विकास डोगरा, आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों, फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारियों ने संक्रमित युवक के स्वास्थ्य पर चैबीस घंटे नजर रखी तथा उसकी नियमित जांच की। उसके भोजन के लिए डाॅक्टरों ने विशेष डाइट चार्ट बनाया था तथा अन्नापूर्णा चेरिटेबल सोसाइटी के माध्यम से उसे खाना उपलब्ध करवाया गया। जिलाधीश ने बताया कि आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों ने वीडियो संदेशों के माध्यम से योगाभ्यास करवाया। माननीय वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने भी कई बार वीडियो काॅल करके इस युवक का उत्साहवर्द्धन किया। जिलाधीश ने बताया कि शनिवार सुबह प्राप्त हुई संक्रमित युवक की दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई है और वह पूरी तरह स्वस्थ है। शनिवार को ही उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में जीत के लिए जिलाधीश ने उक्त युवक व उसके परिजनों के अलावा स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग की पूरी टीम को भी बधाई दी है।

डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिलावासियों को कोरोना से घबराने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना को हराने के लिए बस कुछ सावधानियां बरतने की ही जरुरत है। अगर सभी लोग आम दिनचर्या में सावधानी बरतेंगे तो कुल्लू जिला को हम कोरोना से बचा सकेेंगे।

Next Story