Top
सोलन

कोविड-19 के कारण राज्य आए प्रदेशवासियों के लिए एरिफ लिमिटिड में रोज़गार के अवसर

14 Jun 2020 6:44 AM GMT
कोविड-19 के कारण राज्य आए प्रदेशवासियों के लिए एरिफ लिमिटिड में रोज़गार के अवसर
x

कोविड-19 के खतरे के कारण बड़ी संख्या में प्रदेशवासी अन्य राज्यों से अपने गृह राज्य पंहुच रहे हैं। इनमें से अनेक औद्योगिक एवं अन्य रोजगारपरक तकनीकी कौशल में पारगंत हैं। प्रदेश में पंहुची इस अमूल्य मानव निधि को राज्य हित में प्रयोग कर इन नागरिकों को आवश्यक आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए जहां प्रदेश सरकार योजनाबद्ध कार्य कर रही है वहीं सोलन में निजी क्षेत्र में कार्यरत उद्योग भी ऐसे युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए कार्यरत हैं। यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त उपायुक्त सोलन विवेक चन्देल ने दी।

विवेक चन्देल ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्णय तथा सोलन जिला में राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माणाधीन फोरलेन कार्य को समयबद्ध पूरा करने के उद्देश्य से एरिफ इजींनियरज प्राईवेट लिमिटिड ने कोविड-19 के कारण बाहरी राज्यों से वापिस आए हिमाचली युवाओं को कौशल अनुरूप रोजगार प्रदान करने के लिए ‘प्रतिभा खोज’ (टेलेंट हन्ट) आरम्भ की है। एरिफ इजींनियरज प्राईवेट लिमिटिड सोलन जिला में सोलन से कैथलीघाट तक राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन कार्य में संलग्न है। कम्पनी की यह प्रतिभा खोज प्रदेश के सभी जिलों में बाहरी राज्यों से पंहुचे युवाओं के लिए है।

उन्होंने कहा कि एरिफ इजींनियरज प्राईवेट लिमिटिड को फोरलेन कार्य के लिए ब्रिज मेसन, बढ़ई, बार-बेंडर, शटरिंग स्पेशलिस्ट, सीआरएम मेसन, पेवर आॅपरेटर, हाईड्रा आपरेटर तथा अकुशल निर्माण कामगारों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इन व्यावसायियों की स्क्रीनिंग के लिए कम्पनी अपनी टीमंे तैनात करेगी। उपयुक्त पाए जाने पर कम्पनी इन्हें कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए परियोजना स्थल तक पंहुचाएगी।

विवेक चन्देल ने कहा कि इस दिशा में प्रदेश के अन्य जिलों को भी सूचित किया जा रहा है।

कम्पनी ने इस कार्य के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती की है। महा प्रबन्धक परियोजना अमित मल्लिक (मोबाईल नम्बर 093661-09721), महा प्रबन्धक व्यापार विकास दीपक सिंह (मोबाईल नम्बर 098718-73622), प्रशासन प्रमुख डाॅ. सी.डी. डोगरा (मोबाईल नम्बर 085448-62907), सहायक प्रबन्धक मानव संसाधन अभिषेक सिंह (मोबाईल नम्बर 091065-32716) तथा वरिष्ठ प्रबन्धक सुभाष सिंह (मोबाईल नम्बर 098053-58898) को तैनात किया है।

विवेक चन्देल ने कहा कि काविड-19 के कारण बाहरी राज्यों से आए तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं के लिए प्रदेश सरकार ने आॅनलाईन कौशल पंजीकरण पोर्टल आरम्भ किया है। इस पोर्टल skillregister.hp.gov.in. पर ऐसे युवा अपना पंजीकरण करवा सकते हंै। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर पंजीकरण युवाओं को जहां राज्य में कौशल अनुरूप रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायक बनेगा वहीं प्रदेश को राज्य के भीतर ही तकनीकी रूप से दक्ष एवं अनुभवी श्रम शक्ति प्राप्त होगी।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सोलन जिला के कोविड-19 के कारण अन्य राज्यों से पंहुचे ऐसे सभी युवाओं से आग्रह किया कि दक्षता अनुरूप एरिफ इजींनियरज प्राईवेट लिमिटिड से सम्पर्क करें तथा प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ किए गए पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं ताकि उन्हें शीघ्र क्षमता अनुरूप रोजगार प्राप्त हो सके।

Next Story