Top
चंबा

कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते नहीं होगा श्री मणिमहेश यात्रा का आयोजन

15 July 2020 6:05 AM GMT
कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते नहीं होगा श्री मणिमहेश यात्रा का  आयोजन
x

श्री मणिमहेश यात्रा का आयोजन इस मर्तबा कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते नहीं होगा, सभी धार्मिक परंपराओं और रीति-रिवाजों का निर्वहन केवल सीमित रूप से एहतियात के साथ होगा, यह फैसला भरमौर मुख्यालय में श्री मणिमहेश यात्रा को लेकर श्री मणिमहेश ट्रस्ट के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों के साथ चर्चा के उपरांत सर्वसम्मति से विधायक जियालाल कपूर ने बैठक की अध्यक्षता करने के उपरांत लिया। बैठक में उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी धार्मिक स्थल वह मंदिर अभी बंद है और प्रदेश में भी कोरोना के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, इसके चलते यात्रा के आयोजन का जोखिम नहीं उठाया जा सकता, बैठक में श्री मणिमहेश ट्रस्ट के सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भी यात्रा के आयोजन को लेकर जोखिम ना उठाने का निर्णय लिया ।

बड़े व छोटे शाही स्नान मे केवल सीमित रूप चंबा से दशनामी अखाड़ा, चरपट नाथ व चौरासी मंदिर परिसर की छड़ी यात्रा के साथ तीन तीन लोग डल झील तक तथा भरमौर से 10 के करीब शिव चेलों को जाने की अनुमति भरमौर प्रशासन द्वारा पहचान पत्र प्रदान करने के उपरांत मिलेगी । श्री मणिमहेश यात्रा अगस्त माह के श्री कृष्ण जन्माष्टमी से लेकर श्री राधा अष्टमी तक चलती है । बैठक में निर्णय लिया गया कि इस बार श्रीमणिमहेश डल झील तक यात्रा पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा जिस पर प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी और यात्रा के मार्गों में किसी भी प्रकार की दुकानों को लगाने की अनुमति नहीं मिलेगी ।

भरमौर चौरासी में केवल स्थानीय दुकानदार ही दुकानें लगा पाएंगे बाहरी क्षेत्रों से आने वाले सभी व्यवसायियों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा । विधायक कपूर ने कहा कि भरमौर कस्बे के सौंदर्य करण हेतु चौरासी मंदिर परिसर, हेलीपैड मार्ग व ददवां से लेकर नए बस स्टैंड तक स्ट्रीट लाइटों का प्रावधान क्या जा रहा है तथा चौरासी मंदिर परिसर के चारदीवारी के कार्य को लोक निर्माण विभाग के माध्यम से शीघ्र ही आरंभ किया जा रहा है ।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर पी पी सिंह, उपमंडल अधिकारी नागरिक मनीष सोनी व श्री मणिमहेश ट्रस्ट के सरकारी सदस्य अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग राजीव कुमार खंड विकास अधिकारी अनिल कुमार तहसीलदार भरमौर ज्ञानचंद पर्वतारोहण संस्थान केंद्र भरमौर के प्रभारी शशिपाल, व गैर सरकारी सदस्य अनिल ठाकुर, इंदर सिंह, मोतीराम, कन्हैया लाल, हरि शरण, पुनाराम, लक्ष्मण दत्त, लक्ष्मण ठाकुर, चमन लाल, जोगिंदर शर्मा, वकील भारद्वाज, तथा विशेष रूप से आमंत्रित पंचायत समिति अध्यक्षा नीलम ठाकुर व उपाध्यक्ष अरुण कुमार भी मौजूद रहे ।

Next Story

हमीरपुर