Top
चंबा

गरीब विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे पेनड्राइव, समीपवर्ती स्कूल की आईटी लैब से डाउनलोड कर सकेंगे पाठ्यक्रम के लेक्चर

22 July 2020 9:28 AM GMT
गरीब विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे पेनड्राइव, समीपवर्ती स्कूल की आईटी लैब से डाउनलोड कर सकेंगे पाठ्यक्रम के लेक्चर
x

जिला के गरीब विद्यार्थियों को पेनड्राइव मुहैया किए जाएंगे ताकि वे समीपवर्ती स्कूल की आईटी लैब से लेक्चर व अन्य पाठय सामग्री डाउनलोड कर सकें। उपायुक्त विवेक भाटिया ने आज उपायुक्त कार्यालय सभागार में विद्यार्थियों की मदद के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष तौर से गठित टास्क फोर्स से जुड़े शिक्षकों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने शिक्षा विभाग से कहा कि गरीब विद्यार्थियों की सूची जल्द तैयार की जाए।

उन्होंने कहा कि जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन होंगे उन्हें टास्क फोर्स के शिक्षक गाइडेंस वीडियो लेक्चर यूट्यूब के माध्यम से भेजेंगे। उपायुक्त ने कहा कि इसके अलावा वेबेक्स या गूगल मीट जैसी ऐप का भी इस्तेमाल विडियो लेक्चर के लिए किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर केबल नेटवर्क उपलब्ध है वहां केबल नेटवर्क के माध्यम से भी विद्यार्थियों को वीडियो लेक्चर भेजे जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वीडियो लेक्चर में किसी भी पाठ्यक्रम के पाठ को पढ़ने और समझने के टिप्स भी शामिल रहने चाहिए ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में आसानी रहे। उपायुक्त ने यह भी कहा कि जिला सूचना विज्ञान केंद्र की आईटी लैब को भी विद्यार्थी पाठ्य सामग्री को डाउनलोड करने के लिए कर सकेंगे।

उच्च शिक्षा उपनिदेशक देवेंदर पाल ने उपायुक्त को अवगत करते हुए बताया कि जिले में जिन गांव में इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां विद्यार्थियों को प्रिंटेड पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है जिसमें प्रश्न और उत्तर भी शामिल रहेंगे। उपायुक्त ने कहा कि कॉविड-19 के इस दौर में विशेष तौर से उन विद्यार्थियों पर पूरा फोकस सुनिश्चित करने की जरूरत है जो इंटरनेट और स्मार्टफोन जैसी सुविधाओं से वंचित हैं। उपायुक्त ने टास्क फोर्स से जुड़े सभी शिक्षकों के कार्य की प्रशंसा की और उम्मीद जताई कि टास्क फोर्स अपेक्षा के अनुरूप अब भी अपने दायित्व को अंजाम देगी।

Next Story

हमीरपुर