Top
सोलन

ग्राम पंचायत चायल, झाझा तथा सकोड़ी में 1000 से अधिक मास्क किए वितरित

17 May 2020 7:22 PM GMT
ग्राम पंचायत चायल, झाझा तथा सकोड़ी में 1000 से अधिक मास्क किए वितरित
x

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि कोविड-19 जैसी महामारी से निपटने के लिए हम सभी को विभिन्न दिशा-निर्देशों का दीर्घावधि में पालन सुनिश्चित बनाने के लिए संकल्पित होना होगा। डाॅ. सैजल आज सोेलन जिला के कण्डाघाट उपमण्डल की ग्राम पंचायत चायल, झाझा तथा सकोड़ी में 1000 से अधिक मास्क वितरित करने के उपरान्त पंचायती राज प्रतिनिधियों एवं स्थानीय निवासियों से विचार-विमर्श कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित फेस मास्क वितरित किए और कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि कोविड-19 पर विजय प्राप्त करने के सरकारी प्रयास जन सहयोग के बिना सफल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि जब तक लोग स्वेच्छा से सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करने, घर से बाहर सदैव मास्क पहन कर जाने और नियमित रूप से साबुन से हाथ धोने का संकल्प नहीं लेंगे तब तक कोरोना वायरस संक्रमण से बचा नहीं जा सकेगा। उन्होेंने कहा कि लोगों को यह समझना होगा कि स्वस्थ एवं सुरक्षित रहने के यह तीन नियम कोविड-19 के विरूद्ध श्रेष्ठ सुरक्षा चक्र हैं और इन्हें न मानकर लोग अपने परिवार एवं पूरे समाज को खतरे में डाल देंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि इस दिशा में लोगों को स्वंय जागरूक होना होगा। लोग न केवल स्वंय इन तीन नियमों का पालन करें अपितु अन्य से भी इनकी अनुपालना करवाएं। उन्होेंने कहा कि यदि लोग बिना मास्क के आने-जाने वाले तथा सोशल डिस्टेन्सिग न करने वाले लोगों से इनके पालन का आग्रह करें तो ही नियमों की शत-प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित होगी। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों से आग्रह किया कि अपने क्षेत्र में बाहरी राज्यों से आए व्यक्तियांेे की सूचना स्थानीय प्रशासन को दें और ऐसे व्यक्तियों का होम क्वारेनटाईन पूरा करवाएं। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर स्थानीय निवासियोे की विभिन्न समस्याओं को सुना और इनके निपटारे का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार क्षेत्र में पुष्पों की बिक्री न होने के कारण हुए नुक्सान से परिचित है और इस दिशा में हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि क्षेेत्र से टमाटर की फसल को समय पर मण्डियों तक पंहुचाने के लिए प्रशासन द्वारा उचित प्रबन्ध किए जाएंगे।

सहकारिता मंत्री ने इस अवसर पर सफाई कर्मियों को सम्मनित भी किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी वन्दना चैहान ने इस अवसर पर महिलाओं को घर पर ही मास्क बनाने की विधि की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, अन्य पदाधिकारी, विभिन्न ग्राम पंचायतोें के प्रधान, उप प्रधान अन्य प्रतिनिधि, सीडीपीओ कण्डाघाट पवन गुप्ता सहित ग्रामवासी उपस्थित थे।

Next Story