Top
सोलन

ग्राम पंचायत जाबली के कोटी में 71वें जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ

21 July 2020 5:47 AM GMT
ग्राम पंचायत जाबली के कोटी में 71वें जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारम्भ
x

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि पारिस्थितीकीय संतुलन धरती पर जीवन के लिए महत्वपूर्ण है तथा राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का अधिक से अधिक क्षेत्रों वनों से आच्छदित हो। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जाबली के कोटी में वन वृत्त सोलन द्वारा आयोजित 71वें जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर पंचायती राज प्रतिनिधियों एवं अन्य से विचार-विमर्श कर रहे थे।

इस अवसर पर वीडियो काॅन्फ्रेन्सिग के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 71वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ किया और सभी से आग्रह किया कि पौधा रोपने के साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष 01 करोड़ पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है।

डाॅ. राजीव सैजल ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके निर्देशानुसार सोलन जिला में पौध रोपण के लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि सोलन जिला में औषधीय पौधों के साथ-साथ ऐसे पौधे रोपित करने पर बल दिया जा रहा है जो प्रकृति के लिए लाभदायक हैं।

सहकारिता मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सोलन जिला में इस वर्ष 298 हैक्टेयर भूमि पर 03 लाख पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के माध्यम से एक बूटा बेटी के नाम योजना को भी फलीभूत किया जाएगा।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर आवंले का पौधा रोपित किया। कार्यक्रम में पीपल, बेल पत्र, बरगद, दाड़ू, नीम, अशोक, अर्जुन, हरड़, अमलतास, जड़ीमू के 200 पौधे रोपित किए गए। पौधरोपण स्थल पर पंचवाटिका के तहत पूर्व दिशा में पीपल, पश्चिम दिशा में बरगद, उत्तर दिशा में बेलपत्र तथा दक्षिण दिशा में आवंला तथा आग्नेय कोण में अशोक के पौधे रोपित किए गए।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत ग्राम पंचायत जाबली की 09 माह की सृष्टि तथा 06 माह की पायल के अभिभावकों को 05-05 पौधे, ट्री गार्ड, केंचुआ खाद, शिशु की नाम पट्टिका तथा पौधरोपण एवं रखरखाव का निर्देश प्रपत्र भेंट किया।

इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर, राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, भाजपा अनुसचित जाति मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष कृपाल सिंह, भाजपा मंडल सोलन के सचिव सुशील कुमार, भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष बिलो नेगी, बीडीसी सदस्य किरण प्रकाश, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनीचंद, कसौली भाजपा मंडल के पूर्व सचिव हीरा सिंह, एकीकृत विकास परियोजना के कार्यकारी निदेशक एचके सरबता, एकीकृत विकास परियोजना के मुख्य परियोजना अधिकारी अजय श्रीवास्तव, वन वृत सोलन के अरण्यपाल अशोक चैहान, वन मंडलाधिकारी सोलन नीरज चड्ढा, सहायक वन अरण्यपाल पवन कुमार आंचल, जिला कार्यक्रम अधिकारी सोलन चन्द्रशेखर शर्मा, वन परिक्षेत्र अधिकारी परवाणू विजय कुमार, वन परिक्षेत्र अधिकारी धर्मपुर संदीपना गुप्ता, विद्युत बोर्ड परवाणू के अधिशाषी अभियंता राहुल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Next Story