Top
चंबा

घर पर योग और परिवार के साथ योग थीम पर अधारित मनाया जाएगा योग दिवस

19 Jun 2020 1:21 AM GMT
घर  पर योग और परिवार के  साथ योग थीम पर  अधारित मनाया जाएगा योग दिवस
x

21 जून,2020 को मनाए जाने वाले छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर डी.डी.भारती पर सामान्य योगाभ्यास (कॉमन योगा प्रोटोकॉल -सीवाईपी) का सीधा प्रसारण किया जा रहा है । इस संबंध में जानकारी देते हुये नेहरू युवा केन्द्र चम्बा के जिला युवा समन्वयक विवेक कुमार ने बताया कि आयुष मन्त्रालय द्वारा प्रसार भारती के सहयोग से प्रसारित यह योगाभ्यास प्रतिदिन सुबह 08 बजे से 08-30 बजे तक देखा जा सकता है ।

यह सत्र मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी एक साथ उपलब्ध होंगे तथा आधे घन्टे के इस सत्र में सामान्य योगाभ्यास क्रम के सभी प्रमुख पहलुओं को शामिल किया गया है । सामान्य योगाभ्यास क्रम से पहले अवगत हो जाने से लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस,2020 में सक्रिय भागीदारी के लिए पूरी तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी ।

21 जून को आयुष मन्त्रालय द्वारा दूरदर्शन के सहयोग से प्रातः 6:15 पर योग के उपर परिचय और प्रातः 07:45 मिनट के लिए लोगों को घर पर ही रहकर long Common Yoga Protocol (CYP) drill करवायी जायेगी । उन्होने यह भी बताया कि कोरोना महामारी के चलते नेहरू युवा केन्द्र चम्बा द्वारा जिला में कार्यरत राष्ट्रिय युवा स्वंय सेवियों के साथ विडियो कान्फ्रैसिंग के माध्यम से वार्ता की गई और बताया गया की वैष्विक महामारी के चलते इस बार घर पर ही परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर योग दिवस मनाया जाये ।

जिला चम्बा के सभी युवा मण्डल और महिला मण्डलों ,प्रबुध लोगों और विषेश कर युवाओं से आग्रह है कि वे सभी अपने घर पर ही योगाभ्यास करें और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनांए । उन्होने यह भी कहा कि कोविड -19महामारी में योग विषेश रूप से प्रासंगिक है, क्योंकि इस के अभ्यास से षारीरिक और मानसिक दोनो तरह का स्वास्थ्य बेहतर होता है । इस वर्श इन विषेश परिस्थितियों में यह अच्छे स्वास्थ्य और मन की षांति के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महत्वपूर्ण होगा ।

Next Story