Top
चंबा

चंबा जिला में कोविड- 19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अब तक लिए 4484 सैंपल- विधानसभा उपाध्यक्ष

4 Jun 2020 5:03 AM GMT
चंबा जिला में कोविड- 19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अब तक लिए 4484 सैंपल- विधानसभा उपाध्यक्ष
x

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर चंबा जिला में अब तक उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए मेडिकल कॉलेज के दरबार हॉल में आज आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि चंबा जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक 4484 सैंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि चंबा जिला सैंपल लेने की अनुपात दर में राज्य भर में बेहतर कार्य कर रहा है। राज्य की प्रति 1000 की आबादी पर सैंपल लेने की दर 5.8 है जबकि चंबा जिला में यह दर प्रति 1000 पर 7.75 है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने को लेकर हिमाचल द्वारा अपनाए गए मॉडल को अन्य राज्यों ने भी अपनाया। प्रधानमंत्री ने भी प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि चंबा जिला में अब तक कुल 26 पॉजिटिव मामले आए। जिनमें से 13 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। मौजूदा समय में चंबा में केवल 13 एक्टिव मामले हैं जिनका इलाज चल रहा है। उन्होंने पूरी आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह एक्टिव मामले भी नेगेटिव होंगे। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक चलाई गई गतिविधियों पर पूरा संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि चंबा जिला में जो मैकेनिज्म कोरोना वायरस को हराने के लिए अपनाया गया है उसके निश्चित तौर पर सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि सरकार द्वारा अब कई तरह की छूट भी दी गई हैं लेकिन फिर भी सभी जरूरी एहतियातों की अनुपालना हर हाल में होनी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि जनमानस में कोरोना वायरस को लेकर और अधिक जागरूकता पैदा की जाए ताकि लोग स्वयं ही इस महामारी के खतरे को समझते हुए जरूरी सावधानियों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के अलावा गर्भवती महिलाओं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों और गंभीर रोग से पीड़ित लोगों को अति आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलने का आग्रह किया।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि होम क्वॉरेंटाइन कोई व्यक्ति यदि नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अवश्य सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि उसके कारण उसका परिवार और समुदाय प्रभावित ना हो। उपायुक्त विवेक भाटिया ने इस मौके पर बताया कि चंबा जिला में कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी, जागरूकता, सूचना और निगरानी के लिए इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी आधारित मैकेनिज्म का उपयोग किया जा रहा है जिसके अपेक्षित परिणाम भी सामने आए हैं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका के अलावा जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर पीके पुरी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, मेडिकल कॉलेज की अतिरिक्त निदेशक दीप्ति मंढोत्रा, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी डीआरडीए सौरभ जस्सल, सहायक आयुक्त रामप्रसाद, जिला के विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गुरमीत कटोच, जिला के खंड विकास अधिकारी और अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Next Story