Top
चंबा

चालीस दिन बाद आज से पांच घंटे खुलेगा बाजार

3 May 2020 7:45 PM GMT
चालीस दिन बाद आज से पांच घंटे खुलेगा बाजार
x

हिमाचल प्रदेश में सोमवार से पांच घंटे के लिए सभी ग्रामीण व शहरी बाजार गुलजार होंगे। इसके लिए सभी जिला के उपायुक्तों ने नोटिफिकेशन जारी कर अलग-अलग समय अवधि निर्धारित कर दी हैं। इसके अलावा 30 प्रतिशत स्टाफ के साथ सरकारी दफ्तर भी खुल जाएंगे। राज्य में शराब ठेके भी चार मई से पांच घंटे के लिए खुलेंगे। जारी अधिसूचना के अनुसार मंडी, बिलासपुर और हमीरपुर में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक कर्फ्यू में ढील रहेगी।

इसके अलावा पांच जिलों चंबा, कुल्लू, सिरमौर, किन्नौर, लाहुल स्पीति और सिरमौर में सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक कर्फ्यू में छूट होगी। इसके अलावा कांगड़ा और सोलन जिलों में सुबह आठ से दोपहर एक बजे के बीच कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। ऊना जिला में सुबह सात से 12 बजे तथा शिमला सुबह साढे़ नौ से अढ़ाई बजे तक कर्फ्यू में छूट रहेगी।

चंबा जिला की अगर बात करें तो यहाँ शर्तो के अनुसार बाजार खोलने की छूट दी गई है। इस बारे में पुलिस की टीम भी सर्तक रहेगी। अगर कोई नियमों की अवहेलना करता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एक घंटे की अतिरिक्त ढील के साथ अब बाजार तीन बजे बंद होगा। टी-स्टॉल, सैलून के अलवा पूरा बाजार निर्धारित किए गए समय में खुला रहेगा। ढाबे भी खुलेंगे मगर कुछ शर्तो पर। ढाबों में लोग बैठ नहीं सकेंगे, सिर्फ खाना पैक करवा सकेंगे।

जिला प्रशासन ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार एक घंटे की अतिरिक्त ढील के बाद दो बजे बंद होने वाला बाजार अब तीन बजे बंद होगा। सुबह दस से दोपहर तीन बजे तक बाजार खुला रहेगा। दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि बाजार में भीड़ जमा न हों, इसके लिए खास इंतजाम किए जाएं। अगर कोई ग्राहक बिना मास्क पहने आता है तो उसे सामान न दें। वहीं शारीरिक दूरी का भी खास ख्याल रखा जाए। चंबा बाजार समेत सभी सार्वजनिक स्थान, बाजार में बिना मास्क एंट्री नहीं होगी। कफ्यरू में ढील के दौरान पुलिस की टीम भी लोगों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए मौजूद रहेगी। सभी दुकानदारों को निर्धारित समय के दौरान दुकानों के सामने एक मीटर की दूरी पर गोले लगाने होंगे ताकि कोई भी व्यक्ति एक-दूसरे के संपर्क में न आए।

बता दें कि प्रशासन ने सख्त आदेश दिए हैं कि यदि किसी दुकान में शारीरिक दूरी, मास्क पहनने की शर्त को कोई पूरा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दुकानदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Next Story