Top
चंबा

जिला में सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की समुचित उपलब्धता- विधानसभा उपाध्यक्ष

9 April 2020 6:10 AM GMT
जिला में सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की समुचित उपलब्धता- विधानसभा उपाध्यक्ष
x

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने आज बचत भवन में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव और रोकथाम को लेकर जिला में उठाए गए कदमों और लोगों को दी जा रही आवश्यक खाद्य वस्तुओं और सुविधाओं की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि जिला में कोरोना के पॉजिटिव मामले आने के बाद जिला की 29 पंचायतों को एहतियात के तौर पर सील कर दिया गया है। लोगों को मामले की संवेदनशीलता समझते हुए सभी नियमों और एहतियातों का पालन सुनिश्चित करना होगा।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि समूचे जिले में सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की समुचित आपूर्ति जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की गई है। उन्होंने होम डिलीवरी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई मोबाइल एप्लीकेशन की सराहना करते हुए कहा कि यह व्यवस्था लोगों को उनके घर द्वार पर सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने में मददगार साबित होगी और लोगों की बाजार में भी आवाजाही न्यूनतम रहेगी।

जिले में विभिन्न स्थानों पर स्थापित क्वारन्टाइन केंद्रों को लेकर विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने स्वयं भी इन केंद्रों का जायजा लिया है। उन्होंने बताया कि इनमें मुहैया की गई सुविधाएं पूरी तरह से संतोषजनक हैं। इन केंद्रों में रखे दो व्यक्तियों का 14 दिन का क्वॉरेंटाइन समाप्त होने के बाद उन्हें परिवहन निगम की बसों के माध्यम से उनके गंतव्य को भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन सभी लोगों को 14 दिनों का होम क्वॉरेंटाइन भी काटना पड़ेगा ताकि को कोरोना संक्रमण की कोई भी संभावना शेष ना रहे।

उन्होंने कहा कि कर्फ्यू अवधि के दौरान जिले के विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में समूह मूवमेंट पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। निगरानी की इस व्यवस्था में जहां ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं स्थानीय वन रक्षकों, पंचायत सचिवों, ग्राम रोजगार सेवकों और विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) को भी शामिल किया जाएगा। चूंकि सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं, ऐसे में शिक्षकों की सेवाएं भी ली जाएंगी।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए साबुन सबसे कारगर हथियार है। ऐसे में जिला के प्रभावित क्षेत्रों में साबुन भी वितरित किए जाएंगे ताकि लोग अपने घरों में बार-बार हाथ धोने में साबुन का पूर्णतया उपयोग करें। उन्होंने यह भी बताया कि जिला में एक्टिव केस फाइंडिंग की प्रक्रिया में अब तक करीब 4 लाख लोगों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के अलावा पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, जल शक्ति विभाग समेत कोरोना वायरस की जंग से निपटने को लेकर चल रही मुहिम के साथ जुड़े अन्य विभाग पूरी तत्परता के साथ अपने कार्यों को अंजाम दे रहे हैं।

बैठक में उपायुक्त विवेक भाटिया, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका, अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, एसडीएम भटियात बच्चन सिंह, एसडीएम डलहौजी डॉ मुरारीलाल, एसडीएम सलूनी विजय कुमार, एसडीएम चुराह हेम चंद वर्मा, अतिरिक्त निदेशक चंबा मेडिकल कॉलेज दीप्ति मण्ढोतरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी, मेडिकल कॉलेज चंबा प्रिंसिपल प्रोफेसर पुरुषोत्तम पुरी, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी डीआरडीए सौरभ जस्सल, कृषि उप निदेशक सुरेश शर्मा, जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति नियंत्रक

अरविंद शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम सुभाष कुमार, सहायक वन अरण्यपाल रजनीश कुमार समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Next Story