Top
नाहन

जिला सिरमौर को बनाया जाएगा इलेक्ट्रिक सामान का हब - उपायुक्त

21 July 2020 6:08 AM GMT
जिला सिरमौर को बनाया जाएगा इलेक्ट्रिक सामान का हब - उपायुक्त
x

जिला सिरमौर को इलेक्ट्रिक सामान का हब बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में सेवा सेतू सिरमौर पोर्टल मे पंजीकृत इलैक्ट्रिशियनो की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए दी।

इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि जिला मे कार्यरत इलैक्ट्रिशियनो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उन्हे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत जोडा जाएगा जिसमें उन्हे कम ब्याज तथा अनुदान पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि इलैक्ट्रिशियन इस योजना के अंतर्गत ऋण का लाभ उठाकर अपने व्यवसाय को बढाकर अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सके और घर बैठे अपना रोज़गार प्राप्त कर सके।

उन्होने बताया कि जिला के युवाओं को सजावटी लडियां बनाने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे वह जिला मे निर्मित ‘मेड-इन-सिरमौर’ बिजली की लडियो का निर्माण कर दीवाली व अन्य त्योहारों मे उपयोग होने वाली चाईनिज लडियो के विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सके। इसके अतिरिक्त, मूर्तियां व खिलौनो जैसे अन्य सजावटी सामानों में भी एलईडी लाईट लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि इस वर्ष दीपावली तक ‘मेड-इन-सिरमौर’ इलेक्ट्रिक उत्पादो को बाजार मे उपलब्ध करवाने की योजना है। इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष प्रथम चरण में इलैक्ट्रिक सामान की असैम्बलिंग पर जोर दिया जाएगा जबकि अगले वर्ष इलेक्ट्रिक सामान का निर्माण किया जाएगा। उन्होने बताया कि इलैक्ट्रिक सामान के लिए एक निर्धारित स्थान का चयन किया जाएगा जिसमें लोगो को सस्ते दामों पर उच्च गुणवत्ता वाला बिजली का सामान उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र ज्ञान सिंह चौहान, अधीक्षण अभियन्ता राज्य विद्युत बोर्ड मनदीप सिंह सहित सेवा सेतू सिरमौर में पंजीकृत इलैक्ट्रिशन उपस्थित थे।

Next Story