Top
नाहन

जिला सिरमौर में कोरोना संक्रमण का नया मामला, ऐक्टिव केस हुए आठ

8 Jun 2020 6:07 AM GMT
जिला सिरमौर में कोरोना संक्रमण का नया मामला, ऐक्टिव केस हुए आठ
x

जिला सिरमौर में विकास खण्ड पच्छाद के गांव बसाह ग्राम पंचायत डिंगर का एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह युवक 31 मई, 2020 को टैक्सी द्वारा दिल्ली के करोल बाग से लौटा था जिसे प्रशासन द्वारा संस्थागत क्वांरटिन में रखा गया था। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डा.आर.के. परूथी ने दी । उन्होने बताया कि जिला सिरमौर में अभी तक कोरोना पॉजिटिव के 12 मामले सामने आए है जिसमें से 4 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव हुई है तथा 8 लोग अभी भी कोरोना संक्रमित है।

कोरोना पॉजिटिव मामलों में हरिओम कॉलोनी पांवटा साहिब के एमसी वार्ड न. 4 जोकि 04 मई 2020 को दिल्ली से आए परिवार के चार सदस्य जिनमें एक दम्पति,बेटा तथा बेटी का 13 मई, 2020 को कोरोना टेस्ट किया गया था जिसमें पत्नी और बेटी कोरोना पॉजिटव पाए गए थे जिन्हें सरांहा के डेडीकेटिड हैल्थ सेन्टर में भर्ती कर दिया गया था।इसके उपरान्त 22 मई को पहला तथा 27 मई को दूसरा कोरोना नमूना जांच लेने पर माता की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव और बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। 07 मई को चौथे नमूना जांच करने पर बेटी की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के उपरान्त 08 जून, 2020 को उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

इसके अतिरिक्त नाहन तहसील के ग्राम पंचायत बर्मा-पापडी के गांव डाकरा की एक गर्भवती महिला डा0 वाई.एस. परमार मेडिकल कॉलेज में 29 मई को भर्ती हुई थी जहां उसने एक बेटी को जन्म दिया था। 02 जून, 2020 को मॉ-बेटी का कोरोना टेस्ट लिया गया था प्रसुति के बाद महिला को 04 जून, 2020 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट आने के उपरान्त महिला को पॉजिटिव पाया गया था जिनको त्रिलोकपुर कोविड केयर सेन्टर में रखा गया है। महिला की टेªवल हिस्ट्रªी खंगालने पर पता चला कि महिला 10 मई, 2020 को रूटीन चैकअप के लिए निजी वाहन से नारायणगढ अस्पताल गई थी, इस महिला के सम्पर्क में 25 लोग आए थे जिनमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। जिसके बाद ग्राम पंचायत बर्मा पापडी को कटेनमैंट जोन घोषित किया जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक घर जाकर सम्पर्क में आये लोगो का सक्रमण सम्बन्धी लक्षण खोजना शुरू किया, अस्पताल में इस महिला के सम्पर्क में आये सभी मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ के 43 लोगो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है

इसके अतिरिक्त ग्राम बागपशोग, तहसील पच्छाद का निवासी जो फिलहाल अस्थायी तौर पर नारायणगढ़ हरियाणा में रह रहा था, दिनांक 1 जून 2020 नारायणगढ़ में बंसल अस्पताल गया और दिनांक 3 जून 2020 को वह सिविल अस्पताल नारायणगढ़ गया, जहाँ उसका कोविड -19 टेस्ट किया गया। कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट प्राप्त किए बिना ही वह नारायणगढ़ से निकल आया और सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से अपने स्वास्थ्य की बहाली के लिए अपने पैतृक निवास स्थान ग्राम बागपशोग पच्छाद पहुँच गया। जैसे ही स्वास्थ्य विभाग को सम्बंधित व्यक्ति के कोविड-19 टेस्ट की पॉजिटिव रिपोर्ट का पता चला, उसे ढूंढ कर दिनांक 05.06.20 को सराहां में स्थापित किये गए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में क्वारंटाइन किया गया। उसके संपर्क में आये 14 लोगों को ढूंढ कर सभी का कोविड - 19 टेस्ट किया गया जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। ग्राम बाग पशोग और उसके आस-पास के पाँच गाँवों को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया। स्वास्थ्य टीम द्वारा उक्त गाँव में एक्टिव केस गतिविधि शुरू की गई जिसके अंतर्गत यह टीम उक्त गाँवों के प्रत्येक घर में जाकर सक्रिय रूप से संक्रमण के लक्षण वाले मामलों की खोज करेगी।

Next Story