Top
नाहन

जिला सिरमौर में लॉकडाउन के दौरान कृषि विभाग के लगभग सभी योजनाओं पर कार्य शुरू

https://www.dalhousiehulchul.com/uploads/07_07_2019-07sol-13-c-2_19378507_173731.jpg
8 May 2020 4:27 AM GMT
जिला सिरमौर में लॉकडाउन के दौरान कृषि विभाग के लगभग सभी योजनाओं पर कार्य शुरू
x

प्रदेश सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार जिला सिरमौर में कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के बीच जिला में कृषिको के हित के लिए विभाग ने 57 कार्य चलाए है जिनमें से 33 कार्य सोलर फंेसिंग से संबंधित है जिसमें 132 मजदूर कार्य कर रहे है इसके अतिरिक्त मृद्वा संरक्षण में 24 कार्य चलाए है जिसमें टैंक निर्माण, कूल निर्माण, कुंए निर्माण व दिवार निर्माण कार्यों में 100 से अधिक मजदूर कार्य कर रहे है। यह जानकारी जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डॉ0 आर0 के0 परुथी ने दी।

उपायुक्त ने बताया कि अब जिला में कृषि विभाग के लगभग सभी योजनाआंे पर कार्य शुरू हो चूके है जिसमें सोलर फेनसिंग, बीज वितरण, सिंचाई भंडारण टैंक निर्माण, सब्जियों की किट वितरण, प्रवाह सिंचाई योजना के कार्य शामिल है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस के फैलने के बाद जिला प्रशासन ने मुहिम चलाते हुए 1253 ग्रामीण व शहरी किसानो ंको वेजिटेबल किट मात्र 10 रूपये की कीमत पर मुहैया करवाया गया ताकि लोग किंचन ग्राडनिग में व्यस्थ रहे और बिना कारण घर से बाहर न आए।

उप-निदेशक कृषि विभाग सिरमौर राजेश कौशिक ने बताया कि जिला में विभाग ने लॉकडाउन के दौरान जिला के कृषिको के सुविधा के लिए समय पर निर्णय लेते हुए एफसीआई के माध्यम से पिछले वर्षों की तुलना में गेहूं की खरीद कई गुणा बढाई

ताकि जिला के किसानो को इस संकट के धडी में घर द्धार पर ही उनके फसल का उचित दाम मिल सकें जसके तहत अब तक 14 हजार क्वीन्टल गेहूं की खरीद हो चूकी है जिसके लिए कालाअंब में एफसीआई के तहत खरीद सेंटर खोला है जिसमे वर्तमान में 857 क्वीन्टल गेहूं की खरीद हो चूकी है इसके अतिरिक्त पांवटा साहिब के प्रोक्यूरमेंट सेंटर में 13 हजार क्वीन्टल गेहूं की खरीद हो चूकी है।उन्होंने बताया कि जहां पिछले वर्षों ंमें जिला केवल 8700 क्वीन्टल गेहूं की खरीद की जाती थी वहां इस वर्ष पिछले वर्षों से कई गुणा अधिक गेहूं की खरीद करने में विभाग सफल रहा है।

उप-निदेशक राजेश कौशिक ने बताया कि जिला सिरमौर ंमें विभाग ने मक्की की 750 क्वीन्टल बीज जिला में बांटने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 620 क्वीन्टल बीज कृषकों को उपलब्ध करवाया जा चूका है। इसके अतिरिक्त 410 क्वीन्टल अदरक के बीच कृषको को मुहैया करवाया गया है। सब्जियों के 11 क्वीन्टल बीज व चैरी के 272 क्वीन्टल बीज विभिन्न विक्रय केन्द्रों के माध्यम से जिला में कृषकों को खरीद के लिए उपलब्ध करवाया गया है तथा शीघ्र ही धान के बीज भी लोगों के घरद्वार तक पहुंचाया जाएगा

उन्होंने बताया कि जिला में अब तक लॉकडाउन के दौरान कृषि करने के लिए 850 से अधिक पास जारी कर दिए गए है जिसमें सब्जी मण्डियों में ं फसल पहुंचाने, मजदूरों की आवजाही, कृषि से संबंधित दुकानों को खोलने व कृषि संबंधी मशीनरी की मुरम्मत के लिए दुकान खोलने के लिए अनुमती दी जा रही है।

Next Story