Top
सोलन

डाॅ सैजल ने किया सहज प्रयास का विमोचन

29 July 2020 5:09 AM GMT
डाॅ  सैजल ने किया सहज प्रयास का विमोचन
x

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने आज यहां जिला कार्यक्रम अधिकारी सोलन द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की मुख्य योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रकाशित पुस्तिका ‘सहज प्रयास 2019-2020’ का विमोचन किया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की।
डाॅ. सैजल ने सहज प्रयास के संकलन के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान एवं सोलन जिला में कार्यरत विभागीय टीम की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका लोगों को केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न विभागकीय योजनाओं की सारगर्भित जानकारी प्रदान करेगी।
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियांे से आग्रह किया कि लोगों को विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी सरल शब्दों में उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। उन्हांेने कहा कि विभाग मुख्य रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लिए योजनाएं कार्यान्वित करता है और इन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए स्पष्ट जानकारी दी जानी आवश्यक है।
डाॅ. सैजल ने कोरोना महामारी के समय में विभाग द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभाग न केवल पात्र वर्गों तक समय पर 03 माह की पैंशन पहुंचाने में सफल रहा है अपितु एक्टिव केस फाइडिंग सहित अन्य कोरोना वायरस संक्रमण से सम्बन्धित कार्यों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने प्रशंसनीय योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं तथा जिला में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों ने बड़ी संख्या में मास्क तैयार कर लोगों तक पहुंचाए हैं।
बैठक में जानकारी दी गई कि मदर टेरेसा असहाय मातृ सम्बल योजना के तहत वर्ष 2019-20 में 18 वर्ष से कम आयुवर्ग के 2127 बच्चों तथा 1287 महिलाओं को 58 लाख 13809 रुपए की सहायता प्रदान की गई। वर्ष 2020-21 में योजना के तहत 70 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत वर्ष 2019-20 में सोलन जिला में 62 कन्याओं को 24 लाख 80 हजार की अनुदान राशि उपलब्ध करवाई गई। योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा 01 कन्या के विवाह पर 51 हजार रुपए का अनुदान प्रदान किय जाता है। वर्ष 2020-21 में योजना के तहत 55 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।
सोलन जिला में विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत वर्ष 2019-20 में 07 लाख रुपए की सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई। महत्वकांक्षी बेटी है अनमोल योजना के तहत वर्ष 2019-20 में 270 कन्याओं को जन्म के उपरान्त अनुदान राशि के रूप में 29 लाख 54 हजार रुपए प्रदान किए गए। इसी अवधि में 2551 कन्याओं को छात्रवृत्ति के रूप में 31 लाख 81 हजार 410 रुपए उपलब्ध करवाए गए। वर्ष 2020-21 में बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत पात्र कन्याओं को 78 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान ने सहज प्रयास के विमोचन के लिए मुख्यातिथि का आभार व्यक्त किया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, जिला कल्याण अधिकारी अनुराधा तनवर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Next Story