Top
सोलन

डॉ. सैजल ने ग्रामीणों को वितरित किए 3 हजार से अधिक मास्क

24 April 2020 4:47 AM GMT
डॉ. सैजल ने ग्रामीणों को वितरित किए 3 हजार से अधिक मास्क
x

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कक्कड़हट्टी, जाडली, जाबल जमरोट, पट्टाबरावरी, हरिपुर, भारती और देलगी में कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत 3 हजार से अधिक मास्क ग्रामीणों को वितरित किए। यह मास्क विभिन्न स्वयं सहायता समूहों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा तैयार किए गए हैं।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों से बातचीत कर सभी का कुशलक्षेम जाना और उनकी विभिन्न समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने लोगों से जिला की सब्जी मंडी तक उपज पहुंचाए जाने और क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में केंद्र एवं प्रदेश सरकार जन-जन की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और विभिन्न माध्यमों से यह सुनिश्चित भी बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के 8,68,915 चिन्हित किसानों के बैंक खातों में शीघ्र किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि जमा करवाई जाएगी। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अगले 03 माह के लिए प्रत्येक माह में महिला खाताधारकों के खातों में अनुग्रह राशि के रूप में 500 रुपए जमा किए जा रहे हैं। उन्हांेने कहा कि प्रदेश सरकार भी आमजन की आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा के लिए विभिन्न उपाय सुनिश्चित बना रही है। डॉ. सैजल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन ही सर्वोत्तम उपाय है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सोशल डिस्टेन्सिग नियम की अनुपालना सुनिश्चित करें और घर से बाहर सदैव मास्क लगाकर ही जाएं। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो लोग घर रहे और खेतों इत्यादि में कार्य करते समय भी सोशल डिस्टेन्सिग एवं मास्क का प्रयोग करें। उन्होंने विभिन्न स्वयं सहायता सहायता समूहों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं द्वारा इस कठिन समय में निःस्वार्थ भाव से किए जा रहे कार्यों के लिए सभी की सराहना की। उन्होंने इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं से कार्य के दौरान पेश आ रही समस्याओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं एवं सहायिकाएं इस समय अग्रिम योद्धा के रूप में सेवा कर रही हैं।

डॉ. सैजल ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर सभी को बधाई देते हुए आशा जताई कि इस वैश्विक संकट से निपटने में पंचायती राज संस्थाओं की सक्रिय भूमिका विशिष्ट रहेगी। उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों से कोरोना महामारी से आने वाले समय में बचाव के लिए अपनाए जाने वाले उपायों पर भी चर्चा की। इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, अन्य प्रतिनिधि, जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Next Story