Top
सोलन

नालागढ़ उपमण्डल में अभी तक राशन की 10,103 किटें वितरित

20 April 2020 5:08 AM GMT
नालागढ़ उपमण्डल में अभी तक राशन की 10,103 किटें वितरित
x

कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत सोलन जिला के नालागढ़ उपमण्डल में जरूरतमन्द व्यक्तियों तक भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री पंहुचाने के हरसम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी आज उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ प्रशान्त देष्टा ने दी।

प्रशान्त देष्टा ने कहा कि प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुसार इस दिशा में योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के उपरान्त जिला प्रशासन द्वारा आम जन की सुरक्षा को ध्यान में रखकर जहां बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के तहत आने वाले नगर परिषद नालागढ़, नगर परिषद बद्दी एवं 41 ग्राम पंचायतों को पूरी तरह सील कर दिया गया है वहीं क्षेत्र में संगरोध क्षेत्र (कन्टेनमेंट जोन) भी अधिसूचित किया गया है।

उन्होंने कहा कि उपमण्डल स्तर पर जरूरतमन्द एवं गरीब व्यक्तियों तक सहायता पंहुचाने केे लिए न केवल विभिन्न निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाया जा रहा है वहीं समर्पित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग से त्वरित सहायता सुनिश्चित भी बनाई जा रही है।

प्रशान्त देष्टा ने कहा कि नालागढ़ उपमण्डल में अभी तक जरूरतमन्द एवं गरीब व्यक्तियों को 10,103 राशन किटें उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा एक किट में लगभग 10 किलोग्राम आटा, 05 किलोग्राम चावल, 03 किलोग्राम दालें, 01 लीटर सरसों का तेल, एक पैकेट नमक, एक पैकेट मिक्स मसाला, एक पैकेट डिटर्जेंट, नहाने का साबुन, कपड़े धाने का साबुन उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में कोई कमी नहीं है और अभी तक राशन की कुल 13203 किटें एकत्र की गई हैं।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कफ्र्यू घोषित होने की अवधि से लेकर अभी तक उपमण्डल में विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाओं और प्रशासन द्वारा पके हुए भोजन के 05 लाख 37 हजार 614 पैकेट भी उपलब्ध करवए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन नालागढ़, रामशहर एवं बद्दी स्थित क्वारेनटाईन केन्द्रों एवं आश्रय गृहों मंे ठहराए गए व्यक्तियों को स्वच्छ भोाजन उपलब्ध करवा रहा है। यह प्रयास किया जा रहा है कि क्वारेनटाईन केन्द्रों एवं आश्रय गृहों मंे रोके गए व्यक्तियों के स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

उपमण्डलाधिकारी ने कहा कि उपमण्डल प्रशासन यह भी सुनिश्चित बना रहा है कि जरूरतमन्द व्यक्ति को तुरन्त सहायता मिले। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए क्षेत्र को 11 सैक्टरों में बांटा गया है। सभी सैक्टरों में एक-एक सैक्टर अधिकारी की नियुक्ति की गई है। इनके सहयोग के लिए समुचित संख्या में कर्मचारी नियुक्त किए गए हंै। यह अधिकारी एवं कर्मचारी सुनिश्चित बना रहे हैं कि सहायता की आशा में खड़े व्यक्ति तक शीघ्र पंहुचा जाए।

उन्होंने कहा कि यह सब कार्य क्षेत्रवासियों के सहयोग एवं अधिकारियों तथा कर्मचारियों के सहयोग से ही पूर्ण किया जा रहा है। सभी की सुरक्षा के लिए उपमण्डल में वायरस को समाप्त करने के लिए नियमित रूप से सोडियम हाईपोक्लोराईड का छिड़़काव किया जा रहा है। क्षेत्र में अभी तक 02 लाख 05 हजार 765 लीटर सोडियम हाईपोक्लोराईड कर छिड़काव किया जा चुका है।

प्रशान्त देष्टा ने सभी से आग्रह किया कि प्रशासन को उदारतापूर्वक अंशदान करें और सोशल डिस्टेन्सिग नियम सहित अन्य निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाएं ताकि कोविड-19 के खतरे को हराया जा सके।

Next Story