Top
नाहन

नाहन व कालाआम्ब क्षेत्र के नाई, ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों के लिए कार्यशाला आयोजित

2 Jun 2020 4:14 AM GMT
नाहन व कालाआम्ब क्षेत्र के नाई, ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों के लिए कार्यशाला आयोजित
x

नाहन व कालाआम्ब क्षेत्र के नाई, ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों के लिए आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में एक दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 86 लोगों ने भाग लिया जिनमें 10 महिला ब्यूटी पार्लर कर्मी भी शामिल थी। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने दी।

उन्होंने बताया कि आज इस प्रशिक्षण शिविर में नाहन व कालाआम्ब के उन ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों ने भाग लिया जो गत दिनों जिला में प्रशासन द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में भाग नही ले पाए थे।

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में हर एक ग्राहक की कटिंग के दौरान फेस शिल्ड एवं फेस मास्क, सिर ढकने के लिए कवर, हाथ के दस्ताने, स्टिरलाइज उपकरण, डिस्पोजेबल ऐप्रन (केवल एक बार प्रयोग के लिए), कुर्सी सैनिटाइज्ड करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि आज प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नाई व सैलून कर्मियों को श्रम विभाग फोटो पहचान पत्र जारी करेगा और सभी को कपड़े के मास्क और फैस शिल्ड़ भी उपलब्ध करवाएगा। इसके अतिरिक्त, विभाग द्वारा सभी दूकानों का समय-समय पर निरीक्षण करने के साथ-साथ एसओपी की अनुपालना को भी जांचा जाएगा। इस दौरान सभी प्रतिभागियों को प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन की प्रतियां भी दी गई।

उन्होंने बताया कि दुकान व सैलून के प्रवेश द्वार पर और अंदर 70 प्रतिशत अल्कोहल आधारित हैण्ड सेनीटाइजर उपलब्ध होना चाहिए। छोटी दुकान के मामले में एकल कुर्सी व बडे सैलून में कुर्सियों के बीच न्यूनतम 1.5 मीटर की दूरी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, एकल-उपयोग (सिंगल यूज) तौलिये व नैपकिन या एक स्वचालित हैण्ड ड्रायर, डिस्पोजेबल दस्ताने, साफ कपडा और गाउन या एप्रन, का इस्तेमाल करना होगा। हर सुबह और शाम को परिसर और दुकान में एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट के साथ पोछा लगाना होगा और सभी सतहों को प्रति घंटे छिड़काव से डिसइंफेक्ट करना होगा।

Next Story