Top
चंबा

पुरानी पेंशन लागू करने के लिए लिया जाएगा वार्ड से जिला परिषद तक का सहयोग

1 Aug 2020 1:38 AM GMT
पुरानी पेंशन लागू करने के लिए  लिया जाएगा वार्ड से जिला परिषद तक का सहयोग
x

शुक्रवार को जिला न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ चंबा की जिला स्तरीय बैठक आयोजन गूगल मीट के द्वारा किया गया। जिसमें सभी खंडों के खंड अध्यक्षों महिला विंग के पदाधिकारियों और राज्य प्रभारी तथा राज्य कार्यकारिणी में जिला चंबा के प्रतिनिधियों भाग लिया। इस ऑनलाइन बैठक की अध्यक्षता जिला चंबा के अध्यक्ष न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ चंबा सुनील जरयाल ने की।

इस बैठक का मुख्य उद्देश्य सरकार तक पुरानी पेंशन बहाली के संदेश को पहुंचाना था । चंबा जिला के सभी 14 खंडों में जागरूकता अभियान चलाने लोगों को संघ के साथ जोड़ने ग्रुप इंश्योरेंस संबंधित जानकारी सदस्यता अभियान के बारे में अपडेट और आगे भविष्य की रणनीति के बारे में चर्चा की गई। जिलाध्यक्ष ने बताया कि अभी तक चंबा जिला में 1200 से अधिक साथी न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ से जुड़ चुके हैं और उनका लक्ष्य हर एक खंड के सभी एनपीएस कर्मचारियों को सभी विभागों से लेकर जोड़ना है जिसके लिए खंड स्तर पर विभागीय कमेटी बनाई जा रही हैं । हर विभाग से सक्रिय साथियों को खंड और जिला स्तर कार्यकारिणी में शामिल किया जा रहा है अभी खंड स्तर पर ऑनलाइन मेंबरशिप का अभियान चला है ।

जिलाध्यक्ष ने बताया की इस बैठक में सभी खंड के महिला एवं पुरुष साथियों के साथ मिलकर 3 अगस्त को एक सामूहिक प्रयास किया जा रहा है जो कि राष्ट्रीय स्तर से राज्य जिला स्तर पर और खंड स्तर तक पूरे भारतवर्ष में चलाया जा रहा है जिसका नाम पेंशन राखी रखा गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी महिला साथी जो एनपीएस में आती हैं वह सभी सोशल मीडिया के माध्यम से राखी का पोस्टर बनाकर अपने अपने राज्य के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को ट्वीट और मेल के माध्यम से फेसबुक के माध्यम से उन्हें ट्विटर मेल करेंगे । जिसमें पुरानी पेंशन बहाली की मांग होगी ।

महिला साथियों ने कहा की मुख्यमंत्री से यह गुहार लगाई जाएगी कि हमें राखी के बदले छुट्टी नहीं चाहिए बल्कि बुढ़ापे के लिए पेंशन चाहिए। रचना महाजन जिलाध्यक्ष महिला विंग चंबा ने बताया कि इस ट्विटर और मेल कार्यक्रम के द्वारा मुख्यमंत्री महोदय और प्रधानमंत्री महोदय से साफ और स्पष्ट शब्दों में अपील की जाएगी कि हमें हमारे बुढ़ापे के लिए पुरानी पेंशन दी जाए जो कि हमारा अधिकार है कोई उपकार नहीं। हम तोहफा नहीं मांग रहे हम अपना अधिकार मांग रहे हैं । इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए एनपीएस महासंघ की ओर से 8 अगस्त 2020 को मेल to पीएम। *MAIL TO PM कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसमें देशभर के सभी कर्मचारी माननीय प्रधानमंत्री महोदय वित्त मंत्री अपने राज्य के मुख्यमंत्री और राज्यपाल को मिलकर मेल करेंगे और मेल के माध्यम से पत्थर लिख भेजेंगे। जिसमें पुरानी पेंशन बहाली की मांग रखी जाएगी। इसमें पूरे देश के लगभग सभी राज्यों के पेंशन भिन्न कर्मचारी भाग लेंगे और जिला चंबा से भी सभी 14 के 14 खंडों के सभी पदाधिकारी और सभी कर्मचारियों से पेंशन राखी और मेल टू पीएम कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरे देश का साथ दिया जाएगा।

इसके साथ ही राज्य के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार जिला मीडिया प्रभारी पंकज शर्मा ने आने वाले पंचायत चुनावों में पुरानी पेंशन के मुद्दे को वार्ड स्तर से पंचायत और राज्य तक ले जाने की बात सभी कर्मचारी से सांझा की। जिस पर सभी ने सहमति जताई। जिलाध्यक्ष ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि पंचायत चुनावों से पहले हर वार्ड में वर्तमान में कार्यरत वार्ड पंच उप प्रधान प्रधान बीडीसी मेंबर और संबंधित पंचायतों के जिला परिषद से मांग की जाएगी कि अगर उन्हें चुनावों में सरकारी कर्मचारियों का साथ चाहिए तो चुनावों से पहले ही जबकि वह सत्ता में हैं।

स्पष्ट और साफ तौर पर सभी पंचायतों से पूरे जिले की पंचायतों से स्वयं अपने पंचायत के कर्मचारियों के हितों की रक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार को पुरानी पेंशन योजना की बहाली और केंद्र के लाभ जारी करने के लिए अपने अपने लेटर पैड पर साथ ही साथ ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित करके वर्तमान सरकार तक पहुंचाएं और हर कदम पर अपने पंचायती कर्मचारियों के हितों की रक्षा करें । अन्यथा जो भी सरकारी कर्मचारी हैं इन चुनावों में उनका वार्ड स्तर से विरोध करेंगे और जो कर नए साथी या नए प्रत्याशी चुनाव में आएंगे उन्हें भी तभी अपना साथ देंगे जो भी उनके साथ उनकी इस पेंशन बहाली की मांग का समर्थन करने सड़कों तक पर उतरेंगे। इस बार कर्मचारी उन्हें साथियों का चुनाव करेगा जो उनके हकों के लिए उनके साथ आएगा जिलाध्यक्ष ने बताया कि सभी कर्मचारी अपनी पंचायतों से अपने अपने इन पंचायती नुमाइंदों से सीधी और स्पष्ट बात करें अगर आप हमारे साथ नहीं तो हम भी आपके साथ नहीं।

जिलाध्यक्ष ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार के द्वारा दिए गए केंद्र के लाभ जोकि केंद्र सरकार ने एनपीएस में संशोधन करके वर्ष 2009 से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लागू कर दिए थे और बहुत से राज्यों ने उसके बाद यह संशोधन अपने राज्य में लागू कर दिया है। जिसके तहत मृत्यु होने पर उस परिवार के को पुरानी पेंशन की बहाली की जाती है उसे स्वीकृति सीकर शीघ्र अति शीघ्र लागू करना चाहिए अन्यथा पंचायत चुनावों में इसका सीधा तौर पर जवाब दिया जाएगा क्योंकि चुनाव बेशक पार्टी सिंबल पर ना लड़े जाएं । लेकिन प्रत्याशी तो पार्टी संबंधित ही होते हैं अगर सरकार ने पंचायत चुनावों से पहले केंद्र की 5 मई 2009 की अधिसूचना लागू नहीं की तो इसका जवाब कर्मचारी पंचायत चुनावों में अवश्य देगा।

इस ऑनलाइन बैठक में दिनेश चौहान वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला प्रभारी चंबा ,पंकज शर्मा ,इंदर सिंह खंड अध्यक्ष सिहुनता , संजय आईटी सेल हेड चुवाड़ी , दिनेश सिंह बनीखेत खंड अध्यक्ष ,दुनीचंद सलूनी अध्यक्ष, पुरुषोत्तम सिंह भरमौर अध्यक्ष, योग सिंह मेहला खंड अध्यक्ष , महेंद्र शर्मा राज्य उपाध्यक्ष , गौरव ठाकुर महासचिव चुवाड़ी , महिला विंग से रचना महाजन जिला अध्यक्ष ,वरिंदर कौर खंड अध्यक्ष महिला विंग बनीखेत ,मोनिका बलौरिया महासचिव ,ब्रिज बाला शर्मा संयुक्त सचिव, रजनी मीडिया प्रभारी , संजय आईटी सेल हेड जिला चंबा , बलवान आईटी सेल हेड सिहुनता, मनोज कुमार संयुक्त सचिव सिहुनता अनिल शर्मा,राकेश वाइज आईटी सेल हेड चंबा , मंजीत सहित अन्य ने भाग लिया।

Next Story