Top
कुल्लू

बागवानों को वितरित किए 4271 किलोग्राम कीटनाशक: डाॅ.ऋचा वर्मा

13 April 2020 7:02 AM GMT
बागवानों को वितरित किए 4271 किलोग्राम कीटनाशक: डाॅ.ऋचा वर्मा
x

जिला में किसानों-बागवानों को उनके गांव में जाकर कीटनाशक उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस संबंध में गत दिनों उपायुक्त ने कृषि व बागवानी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्हें आवश्यक निर्देश जारी किए थे कि गांव की मांग पर उन्हें तुरंत से आवश्यक कीटनाशक व रासायनिक खाद इत्यादि की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जाए। बागवानी विभाग के अधिकारी लगातार लोगों के सम्पर्क में हैं और जिस भी गांव से मांग आती है, तुरंत वहां पहुंचकर इसकी आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जा रही है।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि कुल्लू जिला के चारों उपमण्डलों के 1642 किसानों को फंफूदनाशक 3365 किलोग्राम तथा 906 लीटर कीटनाशक वितरित किए गए हैं। किसानों को इनके छिड़काव की भी तकनीकी जानकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रदान की जा रही है।
उपायुक्त ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को सब्जियों के बीज गांव में जाकर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके लिए नर्सनी उत्पादकों को बीज व पनीरी की आपूर्ति के लिए वाहन परमिट जारी किए गए हैं ताकि किसानों को बीज को लेकर किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि जिला के 236 किसानों को नर्सरी उत्पादकों के माध्यम से अभी तक 232320 शिमला मिर्च पनीरी, साढ़े नौ लाख टमाटर पनीरी, 91860 बंद गोभी के पौधे, 80700 फुल गोभी तथा 5030 खीरे की पनीरी वितरित की गई है।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि किसी गांव में कीटनाशकों, सब्जियों के बीज अथवा पनीरी अथवा खाद इत्यादि को लेकर कोई मांग हो तो इस संबंध में कृषि व बागवानी विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया जा सकता है।

Next Story

हमीरपुर