Top
चंबा

भरमौर उपमंडल में 71वां मंडल स्तरीय वन महोत्सव आयोजित

21 July 2020 6:18 AM GMT
भरमौर उपमंडल में 71वां मंडल स्तरीय वन महोत्सव आयोजित
x

जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल के हरित आवरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है । यह बात विधायक जियालाल कपूर ने भरमौर के घराड़ू वन बीट में आयोजित 71वें मंडल स्तरीय वन महोत्सव के दौरान बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कही।भरमौर में वेबेक्स app के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने वनमहोत्सव स्थल घराड़ू वन बीट से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी सीधा संवाद किया और उन्होंने ने भरमौर उपमंडल में आयोजित 71वें मंडल स्तरीय वन महोत्सव के कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायक जिया लाल सहित क्षेत्र वासियों को वन महोत्सव की शुभकामनाएं दी ।

इस दौरान उन्होंने देवदार का पौधा रोपित किया, कार्यक्रम के दौरान 100 पौधे रोपित किए गए वहीँ स्थल पर 1 हेक्टेयर क्षेत्र में और 800 पौधे रोपित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में भरमौर उपमंडल के विभिन्न वन परिक्षेत्रों में 270 हेक्टेयर भूमि में पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें विभिन्न प्रजातियों के 2 लाख 79 हजार नए पौधे विभागीय कर्मियों व लोगों के सहयोग से रोपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुराने लगाए गए पौधों की मरम्मत के दौरान खराब हो चुके पौधों के स्थान पर दो लाख नए पौधे रोपित किए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र के हरित आवरण में आशातीत वृद्धि हो सके।

विधायक जियालाल कपूर ने यह भी बताया कि गत 3 वर्षों में प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित विभिन्न मदों के तहत 1058.12 हेक्टेयर भूमि पर पौधरोपण का कार्य किया गया है जिसमें विभिन्न प्रजातियों के 10 लाख 89 हजार 782 पौधे रोपित किए गए हैं जोकि धीरे-धीरे जंगल का रूप ले रहे हैं । भरमौर उपमंडल में एक बूटा बेटी के नाम योजना आरंभ की गई है, जिसके तहत वर्ष 2019 20 मे नई जन्मी बेटियों के माता-पिता को इस योजना के तहत 50 किटें प्रदान की गई है, जिसमें 5 पौधे व ट्री गार्ड व खाद भी प्रदान किए गए हैं । इस वित्तीय वर्ष में 650 किटें प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

वन मंडल अधिकारी भरमौर सनी वर्मा ने इस मौके पर विधायक जियालाल कपूर का स्वागत करते हुए कहा कि कैंपा मद के अंतर्गत घराडू व होली वन परिक्षेत्र में इको टूरिज्म पार्क के निर्माण 30 लाख रुपए की धनराशि व्यय की जा रही है । घराडू रेस्ट हाउस के परिसर में पर्यटकों को श्री मणिमहेश दर्शन के लिए मचान व दूरबीन लगाने के लिए भी कार्य योजना बनाई जा रही है ताकि इस क्षेत्र में पर्यटकों की आमद बढ़ सके । इस मौके पर वन महोत्सव के आयोजन पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति पत्र व नगद राशि से नवाजा गया, प्रथम स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय की छात्रा राजेश्वरी रही , द्वितीय स्थान पर भानु प्रिया तथा तृतीय स्थान पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला होली के छात्र विरेंद्र कुमार रहे।

इस दौरान वन विभाग के वन परिक्षेत्र अधिकारी रामलोक,वन खंड अधिकारी जितेंद्र कुमार भरमौर, वह वन खंड लाम्बू के वन खंड अधिकारी तेज लाल, वनरक्षक संजय कुमार, पाखंडी राम तथा वरिष्ठ सहायक प्रीतम सिंह को बेहतरीन कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र व नगद राशि से भी विधायक जियालाल कपूर ने नवाजा। इस कार्यक्रम में पंचायत समिति अध्यक्षा नीलम ठाकुर खंड विकास अधिकारी अनिल कुमार, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग रजनीश ओंकार, भाजपा मंडल भरमौर के अध्यक्ष सत्य प्रसाद, जनजातीय सलाहकार परिषद के सदस्य राकेश जरिया ल व भाजपा जिला महामंत्री अनिल ठाकुर, मीडिया प्रभारी सुधीर वर्मा आदि मौजूद रहे ।

Next Story

हमीरपुर