Top
मंडी

मंडी जिला में कर्फ्यू में और बढ़ी रियायतें

मंडी जिला में कर्फ्यू में और बढ़ी रियायतें
x

मंडी जिला में अब कर्फ्यू में 5 घंटे की राहत रहेगी। 4 मई से जिले में हर रोज सुबह 9 बजे से 2 बजे तक सभी दुकानें खुली रहेगीं और लोग खरीददारी कर पाएंगे। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इस बारे जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मंडी जिला में जारी कर्फ्यू में लोगों की सहुलियत के लिए रियायतें बढ़ाई गई हैं। जिला में अलगे आदेशों तक कर्फ्यू जारी रहेगा। उन्होंने का कि केंद्र सरकार ने देशभर में 17 मई तक लॉक डाउन बढ़ाया है, इसके चलते राज्य सरकार ने भी पूरे प्रदेश में लॉक डाउन बढ़ा दिया है। इसके दृष्टिगत मंडी जिला में भी अगले आदेशों तक कर्फ्यू जारी रहेगा। इस दौरान सार्वजनिक परिवहन सेवा पूरी तरह बंद रहेगी।

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कर्फ्यू में रियायतों को और बढ़ाया गया है। जिला में पहले ही ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग सभी दुकानें खोलने की अनुमति दी थी। अब जिले में शहरी क्षेत्रों में बार्बर शॉप, हेयर सैलून और स्पा को छोड़कर अन्य सभी दुकानें खोलने का फैसला लिया गया है। सोमवार 4 मई से हर रोज सुबह 9 बजे से 2 बजे तक सभी दुकानें खुली रहेंगी।

उन्होंने कहा कि रैस्टोरैंट और ढाबों में केवल खाना पैक करवा के घर ले जाने की सुविधा रहेगी, वहां बैठ कर खाने की अनुमति नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति आकर अपना भोजन इत्यादि लेकर घर जा सकता है। इस बात का ध्यान रखना होगा कि कहीं पर भी भीड़ न हो।

छूट की अवधि में निजी वाहनों को पास जरूरी नहीं

उपायुक्त ने कहा कि अब सुबह 9 बजे से 2 बजे के बीच मंडी जिला के भीतर निजी वाहनों से आवाजाही के लिए कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं होगी। जिला अथवा राज्य से बाहर जाने क लिए ही पास बनाने की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अलावा 4 मई से सरकारी कार्यलयों के खुलने के साथ, औद्योगिक ईकाइयों, मेडिकल स्टॉफ की मूवमैंट भी शुरू हो जाएगी। सरकारी कार्यालय, प्राइवेट कार्य और अन्य सेवाओं में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को छूट अवधि के बाद आवागमन के लिए अपना कार्यालय पहचान पत्र दिखाना होगा।

ये गतिविधियां रहेंगी बंद

उपायुक्त ने कहा कि भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार जो श्रेणियां अभी प्रतिबन्धित की गई हैं, वे सभी जगह प्रतिबन्धित रहंेगी। जिला मंडी ग्रीन जोन में आता है इसके बावजूद भी सभी शिक्षण संस्थान, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान इत्यादि सब बंद रहेंगे। क्वारंटाइन स्थलों पर दी जा रही सेवाएं के अलावा हॉस्पिटैलिटी सेवाएं भी पूरी तरह से बंद रहेगी। सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, शॉपिंग माल, जिम, स्पोर्टस कॉम्पलैक्स, ऑडिटोरियम, बार, थियेटर, पार्क, एसैम्बली हॉल ये सभी प्रकार की सुविधाएं बंद रहेंगी। इनमें किसी भी प्रकार की कोई गतिविधि नहीं होगी।

सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन-एडेमिक-सांस्कतिक व धार्मिक कार्यक्रम भी नहीं हो पाएंगे। धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे तािा इन स्थलों पर किसी भी प्रकार की धार्मिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। भारत सरकार के जो गाईड लाईन्स हैं वो सभी जगह एक समान लागू हैं।

Next Story

हमीरपुर