Top
नाहन

मानसून में आपदा से निपटने के लिए उपायुक्त ने सम्बंधित विभागों को दिए दिशा निर्देश

9 Jun 2020 7:15 AM GMT
मानसून में आपदा से निपटने के लिए उपायुक्त ने सम्बंधित विभागों को दिए दिशा निर्देश
x

उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने आगामी मानसून के मद्देनजर विभिन्न विभागों को पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं ताकि किसी भी प्रकार के जान और माल के नुकसान से बचा जा सके।

आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में आगामी मानसून की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने निर्देश दिए की शहरों और सड़क किनारे सभी नालियों की सफाई सही तरीके से होनी चाहिए तथा बाढ़ संभावित इलाकों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो। उन्होंने कहा कि नदी किनारे रह रहे लोगों को बरसात के मौसम से पहले ही दूसरे स्थान पर जाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सड़कों के ऐसे स्थानों की पहचान करने को कहा जिनकी बरसात के दौरान बंद होने की सम्भावना है तथा भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की पहचान करने तथा जेसीबी चालकों की मोबाइल नंबर सहित सूची तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने दूरगामी क्षेत्रों में जून माह के अंत तक अगले दो महीने का राशन और गैस सिलिंडर उपलब्ध करवाने की सम्भवता को तलाशने तथा आवश्यक वस्तुओं के भण्डारण के लिए स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश दिए ताकि बरसात के मौसम में खाद्यानों की कमी न हो।

डॉ परुथी ने सड़क किनारे सूखे पेड़ों की पहचान करने तथा पानी के टैंकों की सफाई करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों को अचानक आई बाढ़, आसमानी बिजली गिरने और सांप के काटने की स्थिति में क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने बिजली विभाग को ढीली तारों की मुरम्मत करने और बिजली सम्बंधित शिकायतों का त्वरित निपटान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारीयों को पुराने और क्षतिग्रस्त भवनों की पहचान कर सूचना साँझा करने के लिए कहा ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारीयों को अपने अधीन कार्यरत कर्मचारियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप इनस्टॉल करवाने के निर्देश दिए और कोविड-19 से बचने के लिए नियमित तौर पर हाथ धोने या सैनिटाइजर का प्रयोग करने, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा, पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Next Story