Top
नाहन

मास्क देगा महामारी कोरोना को मात : डॉ. राजीव बिंदल

https://www.dalhousiehulchul.com/uploads/IMG-20200421-WA0015.jpg
6 May 2020 6:33 AM GMT
मास्क देगा महामारी कोरोना को मात : डॉ. राजीव बिंदल
x

मास्क...! कपड़े का यह सुरक्षा कवच कोरोना की जंग में सबसे सुरक्षित और कारगर रक्षात्मक हथियार है। जब से देश और दुनिया में कोरोना ने कहर ढाया है, तब से लेकर केन्द्र और राज्य सरकारों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा मास्क लगाने की लगातार सलाह पब्लिक को दी जा रही है। मैडिकल कार्यों में इस्तेमाल होने वाले मास्क की बजाए हिमाचली लोग कपड़े के सिले हुए मास्क को तरजीह प्रदान कर रहे हैं। इसकी वजह यह है कि नॉन-वॉवेन कपड़े से बने मास्क को धोकर दोबारा यूज नहीं किया जा सकता है। जबकि कपड़े के बने हुए मास्क को धोकर कई बार यानि महीनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला का नाहन निर्वाचन क्षेत्र। हिमाचल के अन्य जिलों के साथ जिला मुख्यालय नाहन में भी करोना महामारी के कारण शुरूआती दौर में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हुई। रोजी-रोटी का संकट बार-बार बना। किन्तु कोरोना की जंग में नाहन निर्वाचन क्षेत्र के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार द्वारा समय-समय पर लिए गए निर्णयों में भरपूर सहयोग प्रदान किया। अब चूंकि हम लॉक डाउन के अंतिम चरण पर पहुंच गए हैं ऐसे में आमजन का सहयोग और अधिक अपेक्षित हो गया है।

भाजपा के मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर कहते हैं कि हिमाचल के हमारे लोकप्रिय नेता और नाहन के विधायक डा. राजीव बिन्दल ने कोरोना की लड़ाई में शानदार ढंग से क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। डा. बिन्दल ने नाहन निर्वाचन क्षेत्र में सभी लोगों की भोजन, राशन, दवा, उपचार व अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए जहां स्टीक और कारगर व्यवस्था बनाईं वहीं सोशल डिस्टेंसंग के साथ मास्क और सेनेटाईजर के इस्तेमाल के लिए लोगों को प्रेरित किया और गांव-गांव में स्वयं पहुंचकर मास्क और सेनेटाईजर वितरित किए।

कोरोना की इस जंग में मास्क के महत्व को समझते हुए डा. राजीव बिन्दल ने नाहन निर्वाचन क्षेत्र में 11 स्वयं सहायता समूहों को मास्क बनाने का कार्य चैरिटी आधार पर करने के लिए प्रेरित किया। इन स्वयं सहायता समूह ने अभी तक 5000 मास्क सिलकर तैयार किए हैं जिन्हें जरूरत के अनुसार क्षेत्र में वितरित किया जा रहा है।

डा. बिन्दल के मार्गदर्शन में मास्क सिलने और बांटने का कार्य प्रदेश की तर्ज पर नाहन में भी भाजपा महिला मोर्चा की सदस्यों को सौंपा गया है। भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष नीति अग्रवाल और नाहन मंडल की मोर्चे की अध्यक्ष प्रोमिला शर्मा की देखरेख में महिला मोर्चा की बहनें मास्क बनाने और इनके वितरण का कार्य पूरी मुस्तैदी से कर रही हैं।

नाहन निर्वाचन क्षेत्र में अभी तक भाजपा द्वारा करीब 32,388 कपड़े के सिले हुए मास्क बनाकर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वितरित किए गए हैं। इसके अलावा 5000 रेडीमेड मास्क का वितरण भी किया गया है। इस प्रकार पूरे प्रदेश में जहां भाजपा महिला मोर्चे की बहनों ने 17 लाख से अधिक मास्क सिल कर इनका वितरण किया, वहीं नाहन क्षेत्र की महिलाएं भी इस कार्य में अग्रणी रहीं।

कोरोना के विरूद्ध दूसरा सबसे कारगर हथियार ‘सेनेटाईजर’ है। डा. राजीव बिन्दल के प्रतिनिधित्व में नाहन क्षेत्र में अभी तक 15000 सेनेटाईजर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वितरित किए जा चुके हैं। इसके अलावा लोगों को आवश्यकतानुसार साबुन का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रेरित किया गया है।

डा. बिन्दल कहते हैं: ‘‘मास्क, सेनेटाईजर और सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना की जंग में हमारे प्रमुख हथियार हैं। इसलिए हमने मास्क पहनने और सेनेटाईजर के इस्तेमाल के साथ लोगों को घरों में ही रहने के लिए प्रेरित किया। मुझे खुशी है कि जनता ने हमारी बात को माना और आज हम कोरोना की जंग को बहुत अच्छी प्रकार से लड़ रहे हैं...!’’

Next Story