Top
नाहन

मेड़ इन सिरमौर कार्यक्रम के तहत पर्यावरण अनूकुल राखियां विक्रय के लिए उपलब्ध-उपायुक्त

27 July 2020 4:52 AM GMT
मेड़ इन सिरमौर कार्यक्रम के तहत पर्यावरण अनूकुल राखियां विक्रय के लिए उपलब्ध-उपायुक्त
x

मेड़ इन सिरमौर कार्यक्रम के तहत जिला में पहला उत्पाद, पर्यावरण के अनुकूल राखियां विक्रय हेतू उपलब्ध करवाई जा रही है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अतंर्गत गठित स्वंय सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों के विक्रय केन्द्र के उद्घाटन के अवसर पर दी।
उपायुक्त ने बताया कि इन रा िपर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

ताकि इन राखियों के उपयोग के बाद इन्हें गमलों में डालकर इनसे पौधे उगाए जा सके। उन्होंने बताया कि आने वाले समय मे इस प्रकार के उत्पादों को तैयार करने के लिए महिलाओ को प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे स्थानीय महिलाएं घर में उपलब्ध सामान से उत्पाद तैयार कर सके। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के उत्पाद तैयार करने से जिला को एक अलग पहचान मिलेगी तथा पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

उन्होंने बताया कि इन राखियों के अतिरिक्त विक्रय केन्द्र में बांस से बने उत्पाद, अचार, बच्चों के परिधान, कपड़ों के थैले और मास्क भी विक्रय हेतू रखे गए है। उपायुक्त ने बताया कि इन उत्पादों के विक्रय हेतु विक्रय केन्द्र डीआरडीए परिसर कोर्ट रोड में स्थापित किया गया है जहां लोग स्वयं सहायता समूह तथा महिला मण्डलों द्वारा तैयार किया गया सामान खरीद सकते है।

इस विक्रय केन्द्र में एकता स्वंय सहायता समूह अंधेरी, आशा स्वयं सहायता समूह मोगिनन्द, लक्ष्मी स्वंय सहायता समूह गाड्ा, प्रगति स्वंय सहायता समूह भूड्ी, जय सहायता समूह शम्भूवाला, शिव सहायता समूह ददाहु के उत्पाद विक्रय हेतु रखे गए है।

इस अवसर पर पीओडीआरडीए कल्याणी गुप्ता, बीडीओ नाहन अनुप शर्मा, प्रगति स्वंय सहायता समूह सदस्या सोमा तोमर उपस्थित थे।

Next Story