Top
ऊना

लॉकडाउन के बाद ऊना पहुंचेगी पहली विशेष ट्रेन, 1425 हिमाचली आएंगे

12 May 2020 12:08 AM GMT
लॉकडाउन के बाद ऊना पहुंचेगी पहली विशेष ट्रेन, 1425 हिमाचली आएंगे
x

देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन के चलते फंसे हिमाचल प्रदेश के निवासियों को वापस लाने के लिए पहली विशेष ट्रेन बुधवार को ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी, जिसमें 12 जिलों के 1425 यात्री होंगे। यह जानकारी उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने आज इस संबंध में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। डीसी ने कहा कि विशेष ट्रेन में बिलासपुर से 64, चंबा से 278, हमीरपुर से 180, कांगड़ा से 317, किन्नौर से 10, कुल्लू व लाहौल स्पिति से 51, मंडी से 123, शिमला से 139, सोलन से 148, ऊना से 39 तथा सिरमौर से 76 यात्री होंगे। बैठक में डीसी संदीप कुमार ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के उतरने, मेडिकल स्क्रीनिंग, खाने-पीने व उन्हें संबंधित जिलों तक पहुंचाने के लिए सभी अधिकारियों की जिम्मेदारियां तय की गई और उन्हें समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। इस कार्य के लिए रेलवे स्टेशन ऊना को 8 सैक्टरों में बांटा गया है। मेडिकल स्क्रीनिंग के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों को अलग किया जाएगा और बाकी लोगों को जिलावार बसों में बिठाकर उनके गंतव्यों को रवाना किया जाएगा। जिन व्यक्तियों में फ्लू जैसे लक्षण होंगे उन्हें अस्पताल में भेजा जाएगा। बस डाइवरों की सुरक्षा के लिए उन्हें मास्क व सैनिटाइजर प्रदान किए जाएंगे। ट्रेन से आने वाले सभी लोगों को 14 दिन के लिए संस्थागत क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा। ऊना के 39 लोगों को भी संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा और उनके कोविड टेस्ट करवाए जाएंगे।

जिलाधीश ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं, ताकि किसी को भी असुविधा न हो। साथ ही हेल्पडेस्क भी बनाए जाएंगे। सभी अधिकारियों को ड्यूटी पास जारी किए जाएंगे और बिना पास के किसी भी व्यक्ति को रेलवे स्टेशन में दाखिल होने की अनुमति नहीं होगी। डीसी ऊना ने कहा कि मदद के लिए कुछ वॉलंटियर्स भी रेलवे स्टेशन पर तैनात रहेंगे। जिलों से आएंगे अनुगामी अधिकारी
डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि 12 जिलों के यात्रियों को उनके जिलों तक पहुंचाने के लिए सभी जिलों के अनुगामी अधिकारी की नियुक्ति की गई है। यह अनुगामी अधिकारी अपने-अपने जिलों के यात्रियों को साथ लेकर जाएंगे।

पास ही रेल टिकट के लिए मान्य

डीसी ने कहा कि जिन लोगों ने ई-पास के लिए आवेदन किया है, उनके पास ही रेल में टिकट के रुप में मान्य होंगे। बैठक में एडीसी अरिंदम चौधरी, एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, एएसपी विनोद धीमान, सभी एसडीएम व डीएसपी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story