Top
चंबा

श्री मणिमहेश ट्रस्ट का बाइलॉज बनकर तैयार, उपायुक्त चंबा को अनुमोदन हेतु भेजा जाएगा प्रारूप

9 Jun 2020 4:01 AM GMT
श्री मणिमहेश ट्रस्ट का बाइलॉज बनकर तैयार, उपायुक्त चंबा को अनुमोदन हेतु भेजा जाएगा  प्रारूप
x

श्री मणिमहेश ट्रस्ट का बाइलॉज बनकर तैयार हो गया है, इसका प्रारूप अनुमोदन हेतु उपायुक्त चंबा को भेजा जाएगा । इसकी जानकारी अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर ने आज श्री मणिमहेश ट्रस्ट की बैठक में दी । उन्होंने कहा कि इस मर्तबा श्री मणिमहेश यात्रा के आयोजन को लेकर प्रदेश सरकार की जो भी दिशा निर्देश व गाइडलाइन होगी उसके निर्धारित मापदंडों के मुताबिक यात्रा का स्वरूप तय किया जाएगा । इस बैठक में विधायक जियालाल कपूर भी विशेष रूप से आमंत्रित सदस्य के रूप में मौजूद रहे । अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने बैठक के दौरान बताया कि दिसंबर माह में श्री मणिमहेश ट्रस्ट के सदस्यों , चौरासी मंदिर परिसर, भरमाणी माता के व हड़सर के पुजारियों, के साथ बैठक में गहन विचार विमर्श के उपरांत सहमति से बाइलॉज का प्रारूप तैयार करवाया गया, जिसमें ट्रस्ट के तमाम खर्चों को के उपरांत आय में से 30 से 35 प्रतिशत की राशि पुजारियों को देय किए जाने का नीतिगत फैसला लिया गया ।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर ने कहा कि श्री मणिमहेश ट्रस्ट के अपने अधिकारी व कर्मचारी रखे जाएंगे, जिसमें एक सब डिविजनल ऑफिसर रैंक का अधिकारी, कनिष्ठ अभियंता, सुपरवाइजर, इलेक्ट्रिशियन, दो ड्राइवर, तथा अधीक्षक, क्लर्क स्टोर कीपर, प्लंबर, सफाई व्यवस्था के लिए सुपरवाइजर के पद भी सृजित किए जाएंगे, और यह अधिकारी व कर्मचारी यात्रा का प्रबंधन देखेंगे, ताकि प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों के कम समय अवधि के कारण भरमौर के विकासात्मक कार्य प्रभावित ना हो । विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि श्री मणिमहेश यात्रा के बढ़ते स्वरूप को देखते हुए आय के साधनों में भी बढ़ोतरी के लिए साधन जुटाने के लिए तथा श्रद्धालुओं को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए लोगों का रचनात्मक सहयोग भी लाजमी रहेगा ।

विधायक कपूर ने कहा कि इस मर्तबा मेले में चौरासी मंदिर परिसर में दुकानों का आवंटन व व्यवस्थाएं ट्रस्ट के द्वारा की जाएंगी, मेले के दौरान स्थानीय पंचायत के द्वारा दुकानों का आवंटन नहीं होगा, ताकि नीलामी के द्वारा जुटाई गई धनराशि से ट्रस्ट की आय में बढ़ोतरी की जा सके, ताकि इस धनराशि से श्रद्धालुओं को और अधिक सुविधाएं प्रदान की जा सके। मंदिरों के गर्भ गृह में दानपात्र स्थापित किए जाएंगे जिसके लिए सर्वे का कार्य जल्द ही किया जाएगा । विधायक कपूर ने कहा कि चौरासी मंदिर परिसर में दुकाने निर्धारित दूरी में लगाई जाएंगी ताकि श्रद्धालुओं को चौरासी मंदिर परिसर के अन्य मंदिरों दर्शन सुलभ हो सके ।

कपूर ने कहा कि मंदिरों के नाम पर गोरख धंधा नहीं चलने दिया जाएगा चौरासी मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण के लिए चारदीवारी का कार्य निशानदेही के मुताबिक शीघ्र आरंभ किया जाएगा । ट्रस्ट की आय व व्यय का पारदर्शिता से हर बार ब्योरा जगजाहिर किया जाएगा । अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी पीपी सिंह ने कहा कोरोना वायरस महामारी के चलते यात्रा के स्वरूप के लिए मणिमहेश ट्रस्ट की अपनी वेबसाइट तैयार की जा रही है ताकि श्रद्धालु ऑनलाइन यात्रा के लिए आवेदन कर सकें ।इसके लिए अमरनाथ यात्रा के पैटर्न पर भी स्टडी की जा रही है ।

उन्होंने कहा कि गौरीकुंड और धनछो में हिम ऊर्जा विभाग के दो -दो किलोवाट के मिनी पावर हाउस भी स्थापित किए जाएंगे ताकि यात्रा के दौरान विद्युत आपूर्ति की समस्या से निजात मिल सके।

बैठक में ट्रस्ट के सदस्य सचिव एवं उपमंडल अधिकारी नागरिक मनीष सोनी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग राजीव कुमार, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग रजनीश ओंकार, वन मंडल अधिकारी सनी वर्मा, थाना प्रभारी नितिन चौहान, खंड चिकित्सा अधिकारी अंकित शर्मा, खंड विकास अधिकारी मोहिंदर राज, व गैर सरकारी सदस्य अनिल ठाकुर, मोतीराम, लक्ष्मण दत्त, हरि शरण, कन्हैया वह लक्ष्मण शर्मा मौजूद रहे ।

Next Story

हमीरपुर