Top
चंबा

समोट ब्लॉक की 150 आशा कार्यकर्त्ता तीन दिनों तक नहीं करेंगी काम , रमा

1 Aug 2020 1:24 AM GMT
समोट ब्लॉक की 150 आशा कार्यकर्त्ता तीन दिनों तक नहीं करेंगी काम , रमा
x

आज से तीन दिनों तक समोट ब्लाक के तहत लगभग 150 आशा कार्यकर्ताओं ने वेतन न मिलने की सूरत में कार्य ना का निर्णय लिया है।

आशा वर्कर्स यूनियन की नार्थ जोन की अध्यक्ष रमा और महासचिव पूजा ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में प्रदेश में आशा वर्कर बीते 6 महीनों लगातार अपनी जान को जोखिम में डालकर कार्य कर रही हैं । इस दौरान उन्हें संक्रमण का भी खतरा बना रहता है । लेकिन बावजूद इसके उन्हें महज ₹1500 मासिक वेतन मिलता है जो कि ऊंट के मुंह में जीरे के समान है । वहीँ समोट ब्लॉक की लगभग 150 आशा वर्कर को बीते 2 महीने से वेतन नहीं मिला है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जुलाई माह में ये ऐलान किया था की प्रदेश की 7809 आशा कार्यकर्ताओं को तीन दिन में स्मार्ट फोन मिलेंगे। लेकिन इस बात को एक महीना होने को आया है मगर आशा कार्यकर्ताओं को अभी भी स्मार्ट फोन नहीं मिल पाए है। इसके अलावा जुलाई और अगस्त माह के दौरान प्रदेश सरकार राज्य की सभी आशा कार्यकर्ताओं को 2000 रुपये प्रतिमाह की प्रोत्साहन राशि प्रदान का भी ऐलान किया है लेकिन प्रोतसाहन राशि तो दूर अभी तक इन्हें दो महीने से वेतन तक नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा की 1500 रुपये के हिसाब से इनकी दैनिक वेतन महज 50 रुपये प्रतिदिन बनता है जोकि एक दिहाड़ीदार मजदुर के वेतन से भी कम बैठता है। उन्होंने सरकार से मांग की है की उनके वेतन को भी बढाया जाए।

वहीँ जब इस बारे में बीएमओ समोट सतीश फोतेदार से बात की गई तो उन्होंने कहा की उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है की आशा कार्यकर्त्ताओं ने तीन दिन तक कार्य न करने का फैसला लिया है , रही बात वेतन न मिलने की तो इन्हें बीते महीने का वेतन अभी तक बजट ना होने के कारण नहीं मिला है जोकि एक या दो दिनों में क्लियर कर दिया जाएगा ।

Next Story

हमीरपुर