Top
मंडी

सरकार द्वारा जमा अनुग्रह राशि निकालने के लिए खातों के अंतिम अंक के हिसाब से तिथियां निर्धारित

2 April 2020 10:42 PM GMT
सरकार द्वारा जमा अनुग्रह राशि निकालने के लिए खातों के अंतिम अंक के हिसाब से तिथियां निर्धारित
x

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना के खातों में सरकार द्वारा जमा की जाने वाली राशि को निकालने के लिए अप्रैल माह के लिए एक अलग व्यवस्था लागू की गई है। बैंक शाखाओं एवं एटीएम पर अनावश्यक रूप से भीड़ न हो इसलिए जमा राशि निकालने के लिए खातों के अंतिम अंक के हिसाब से तिथियां निर्धारित की गई हैं।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करने के उद्देश्य से कें्रद सरकार ने गरीबों के लिए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की घोषणा की है। इस पैकेजे के तहत पीएमजेडीवाई महिला खाताधारकों को अगले तीन महीनों के दौरान प्रति माह 500 रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।


ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 2 अप्रैल को राशि जमा करवाई गई है तथा उसका भुगतान 3 अप्रैल को किया जाएगा। इसका अर्थ यह है कि जिन लाभार्थियों के जनधन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है वे बैंक अथवा एटीएम से 3 अप्रैल को ये पैसे निकाल सकते हैं। वहीं जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 है वे 4 अप्रैल को अपने जनधन खाते से सरकार द्वारा जमा राशि निकाल सकते हैं।इसी तर्ज पर जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है वे 7 अप्रैल को जनधन खातों से ये राशि निकाल सकते हैं । वहीं जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है उसका भुगतान 8 अप्रैल को किया जाएगा।उन्होंने कहा कि जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है उसका भुगतान 9 अप्रैल’ को किया जाएगा । उन्होंने का कि बैंकों एवं एटीएम पर अनावश्यक भीड़ से बचने एवं सोशल डिस्टेंसिंग मानकों का पालन करने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

Next Story