Top
सोलन

सोलन में एहसास सामाजिक संस्था ने लावारिस श्वानो को एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने किये शुरू

29 May 2020 7:57 AM GMT
सोलन में एहसास सामाजिक संस्था ने लावारिस श्वानो को एंटी रेबीज इंजेक्शन लगाने किये शुरू
x

एहसास संस्था द्वारा कोविड-19 महामारी के चलते सोलन शहर में आवारा पशुओं को हर रोज भोजन की व्यवस्था की जा रही है जिसमें संस्था के कुछ सदस्य गाड़ी में शहर के विभिन्न इलाकों में जाते हैं जैसे कि पुराना डीसी ऑफिस ,नया डीसी ऑफिस, हॉस्पिटल रोड टैंक रोड ,सर्कुलर रोड, माल रोड जोनाजी रोड आदि क्षेत्रों में आवारा पशुओं को भोजन उपलब्ध कराया जाता है। एहसास संस्था के पद्दाधिकारियो ने उन सभी लोगों का धन्यवाद किया है जो कि इस नेक कार्य में उनका बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे हैं उन्हें वित्तीय सहायता तथा राशन देकर सहायता पहुंचा रहे हैं संस्था का कहना है कि यह तभी मुमकिन हो पाया है क्योंकि सरकार ने उन्हें पूरा सहयोग दिया ।

संस्था द्वारा लोगों का भी धन्यवाद किया गया है जो कि सोशल मीडिया के माध्यम से उनकी इस मुहिम में जुड़े। संस्था के संस्थापक श्वेता डोभाल ने बताया , की उन्हें केवल 3 लोगों को गाड़ी में ले जाने की अनुमति मिली है परंतु उनके बाकी सभी वॉलिंटियर्स अपने अपने इलाके में बेसहारा पशुओं को खाना खिलाने में उनका पूर्ण सहयोग कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि अब वह खाना खिलाने के साथ-साथ आवारा कुत्तों को पेट पैराडाइज के डॉक्टर राजेंद्र गौतम की मदद से एंटी रेबीज वैक्सीन भी लगा रहे हैं जिसमें उनका साथ शहर के कई डॉग लवर दे रहे हैं। एहसास संस्था के कुछ सहयोगियों ने बताया कि वह पहले एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के पास गए थे ताकि शहर के सभी आवारा डॉग्स को एंटी रेबीज वैक्सीन लग सके परंतु विभाग के पास वैक्सीन मौजूद नहीं थे जिस कारण उन्होंने अपने और अपने सहयोगियों के खर्चे से यह कार्य शुरू किया।

संस्था काफी समय से प्रशासन से एनिमल बर्थ कंट्रोल कैंप की भी मांग कर रही है जिसकी वजह से आवारा डॉग्स की जनसंख्या में नियंत्रण हो सके। इस मुहिम में उनका साथ करण ठाकुर, मनमीत सिंह आस्सी, अनु अनमोल , आयुषी शर्मा, रितिक नाहर वह रविंद्र सिंह आदि वालंटियर और लोगों ने साथ दिया।

Next Story