Top
हमीरपुर

हमीरपुर में निर्माण एवं विकास गतिविधियां प्रारम्भ होने से 11 हजार से अधिक लोगों को मिला रोजगार

20 May 2020 5:05 AM GMT
हमीरपुर में निर्माण एवं विकास गतिविधियां प्रारम्भ होने से 11 हजार से अधिक लोगों को मिला रोजगार
x

कोविड-19 के दृष्टिगत जारी पूर्णबंदी के दौरान विभिन्न गतिविधियों के लिए मिली छूट का जिला के उद्यमी भरपूर लाभ उठा रहे हैं। ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग सहित विभिन्न औद्योगिक इकाईयों में कार्य पुनः प्रारम्भ होने से लगभग अढ़ाई हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा उद्योग विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया गया है। हमीरपुर जिला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में विभाग उद्यमियों की सहायता कर रहा है। लाभार्थियों से ऑनलाईन आवेदन आमन्त्रित किए जा रहे हैं तथा दूरभाष के माध्यम से इन आवेदकों की काऊंसलिंग भी की जा रही है। जिला हमीरपुर में कन्टेनमैंट जोन घोषित किए गए क्षेत्रों को छोडक़र अन्य स्थानों पर ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग के अंतर्गत 1144 विभिन्न प्रकार की निर्माण गतिविधियां शुरू कर दी गयी हैं जिससे 2294 लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार जिला में औद्योगिक इकाईयों के माध्यम से 26 कार्य प्रारम्भ किए गए हैं और इससे 234 लोगों को आय के साधन उपलब्ध हुए हैं।

महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र श्री विजय चौधरी ने बताया कि इन इकाईयों में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है। इन यूनिटों में निर्माण गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहें और कार्यरत प्रवासी मजदूरों को नियोक्ता की ओर से स्वास्थ्य देखभाल, भोजन, आश्रय की सुविधा तथा समय पर मजदूरी मिल सके, इसके लिए विभागीय अधिकारी समस्त औद्योगिक इकाईयों का निरीक्षण कर विभिन्न सुविधाएं सुनिश्चित करवा रहे हैं। नियोक्ताओं को यूनिट में कामगारों में कार्य के दौरान एक से दो मीटर की निश्चित दूरी, चेहरे पर मास्क, सेनिटाइजर का प्रयोग करने के साथ-2 व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाने के लिए भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

मनरेगा से जिला में सात हजार से अधिक को मिला रोजगार

उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि 20 अप्रैल, 2020 से लेकर अभी तक जिला में विभिन्न विकास गतिविधियों के माध्यम से 11,546 लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। मनरेगा के अंतर्गत 1294 कार्य प्रारम्भ हुए, जिससे 7615 लोगों को घर के समीप निश्चित रोजगार मिला है। लोक निर्माण विभाग द्वारा 56 सड़कों का निर्माण कार्य प्रारम्भ कर 580 मजदूरों को कार्य प्रदान किया गया है। 8 पुलों एवं 25 भवनों के निर्माण से 373 लोगों को कार्य मिला है। जल शक्ति विभाग में 18 कार्य प्रारम्भ होने से 348 मजदूर लाभान्वित हुए हैं। ऊर्जा, उद्योग सहित अन्य विभागों एवं गतिविधियों से भी आय के साधन सुनिश्चित हुए हैं।

Next Story