Top
चंबा

होम क्वारंटाइन की अनुपालना कड़ाई से सुनिश्चित करवाएं निगरानी कर्मी

2 May 2020 5:48 AM GMT
होम क्वारंटाइन की अनुपालना कड़ाई से सुनिश्चित करवाएं निगरानी कर्मी
x

जनजातीय क्षेत्र भरमौर उप मंडल में बाहरी क्षेत्रों से आने वाले लोगों की होम क्वारंटाइन की प्रक्रिया में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी । जिसके लिए उपमंडल अधिकारी नागरिक भरमौर, थाना प्रभारी व विकास खंड अधिकारी तथा खंड चिकित्सा अधिकारी के साथ समन्वय से प्रभावी तौर पर होम क्वारंटाइन की अनुपालना की प्रक्रिया को अंजाम देंगे ।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर ने कोरोना वायरस कोविड-19 के संभावित संक्रमण की श्रृंखला को अलग-थलग करने के उद्देश्य से बैठक में दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा की खंड चिकित्सा अधिकारी और विकास खंड अधिकारी द्वारा संबंधित विभागों के नियुक्त किए गए निगरानी कर्मियों से प्रतिदिन होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की हेल्थ स्टेटस व उल्लंघन करने के मामले की भी जियो टैगिंग फोटोग्राफ़्स ले कर सूचित करेंगे ।

इस कार्य योजना के लिए स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम गांव में होम क्वारंटाइन किये गए लोगों की लोगों स्वास्थ्य की अनिवार्य रूप से प्रतिदिन जांच करेंगे और स्वास्थ्य कार्यकर्ता क्लस्टर लेवल सुपरवाइजर के माध्यम से खंड चिकित्सा अधिकारी वह उपमंडल अधिकारी नागरिक को रिपोर्ट करेंगे ।

निगरानी कर्मी होम क्वारंटीन में रखे गए व्यक्ति की सावधानी के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, हाथ धोने की अनुपालना सुनिश्चित करवाएंगे । होम क्वारंटीन के प्रोटोकॉल और गाइडलाइन के उल्लंघन पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट एपिडेमिक डिजीज एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है । इस बैठक में उपमंडल अधिकारी नागरिक भरमौर मनीष सोनी, विकास खंड अधिकारी महिंद्र राज, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अंकित शर्मा मौजूद रहे ।

Next Story