Top
चंबा

25 अप्रैल से लेकर अब तक कुल 11716 लोगों ने किया चंबा जिला की सीमा में प्रवेश- उपायुक्त

20 Jun 2020 5:23 AM GMT
25 अप्रैल से लेकर अब तक कुल 11716 लोगों ने किया चंबा जिला की सीमा में प्रवेश- उपायुक्त
x

चंबा, 20 जून- प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव अनिल खाची ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के उपायुक्तों के साथ कॉविड- 19 को लेकर समीक्षा बैठक की। उपायुक्त एवं जिला मजिस्ट्रेट विवेक भाटिया ने भी इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के माध्यम से भाग लिया। इस मौके पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, सहायक आयुक्त रामप्रसाद और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी भी मौजूद रहे।

वीडियो कांफ्रेंस के बाद उपायुक्त ने बताया कि मुख्य सचिव के दिशा निर्देशों के अनुरूप चंबा जिला में भी व्यवस्था को अंजाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि होम क्वॉरेंटाइन और सेल्फ आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की स्वास्थ्य विभाग के फील्ड कर्मी द्वारा निरंतर निगरानी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि चंबा जिला में बॉर्डर मैनेजमेंट के अलावा संस्थागत क्वॉरेंटाइन और विशेष तौर से होम

क्वॉरेंटाइन व्यक्ति की

ट्रेकिंग और निगरानी की पहले से ही पुख्ता व्यवस्था की गई है, लेकिन अब विशेष तौर से बाहर से आने वाले व्यक्तियों को और प्रभावी तरीके से मॉनिटर किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस संक्रमण की किसी भी आशंका से पूरा बचाव किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला के सभी पंचायती राज प्रतिनिधि भी होम क्वॉरेंटाइन और सेल्फ आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनिटरिंग और उन्हें जागरूक करने की दिशा में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता निभाएं।

उन्होंने यह भी कहा कि चंबा जिला में बाहरी राज्यों से प्रवेश करने वालों की संख्या लॉक डाऊन की अवधि में विशेष रेलगाड़ियों के जरिए आने वाले यात्रियों के चलते ज्यादा रहती थी। वे लोग किस राज्य और जोन से आ रहे इसकी भी अग्रिम सूचना प्रशासन को भेजी जाती थी।

उन्होंने कहा कि अब चूंकि यह अनलॉक अवधि है इसलिए जिला की सीमा पर तैनात टीमों को बाहर से आने वाले व्यक्तियों के चंबा जिला में आने के उद्देश्य को लेकर सभी आवश्यक जांच करने के लिए कहा जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जो व्यक्ति चंबा जिला की सीमा में प्रवेश कर रहा है उसके चंबा जिला में प्रवेश करने के उचित और मान्य कारण हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल जिला प्रशासन केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस और प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही कॉविड- 19 के मद्देनजर व्यवस्था को सुनिश्चित करेगा। उपायुक्त ने बताया कि जिला में जहां कोरोना के एक्टिव मामले अन्य कुछ जिलों की तुलना में कम हैं वहीं जिला में रिकवरी रेट भी बेहतर है।

उपायुक्त ने एक बार फिर से लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार द्वारा दी गई विभिन्न छूटों के बावजूद भी एहतियात अवश्य बरतें।

उपायुक्त ने ये भी बताया कि अब तक जिले में 6836 लोगों ने 14 दिन की क्वॉरेंटाइनअवधि पूरी कर ली है। उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल से लेकर अब तक कुल 11716 लोगों ने चंबा जिला की सीमा में प्रवेश किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान चंबा जिला में 307 व्यक्ति पहुंचे।

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि चंबा जिला में उपलब्ध क्वॉरेंटाइन सुविधाओं में 3035 बिस्तरों की क्षमता मौजूद है। वर्तमान में चंबा जिला में कुल 109 बफर क्वॉरेंटाइन सुविधाएं उपलब्ध हैं जबकि इस समय केवल 20 क्वॉरेंटाइन

सुविधाएं एक्टिव हैं और 158 लोग क्वॉरेंटाइन में रह रहे हैं। जबकि 1577 लोग होम क्वॉरेंटाइन हुए। उपायुक्त ने ये भी जानकारी दी कि जिले में 195 पंचायत क्वॉरेंटाइन केंद्र भी मौजूद हैं जिनमें 1483 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया जा सकता है। मौजूदा समय में केवल दो व्यक्ति पंचायत क्वॉरेंटाइन केंद्र में रह रहे हैं।

Next Story

हमीरपुर