Top
चंबा

जनजातीय उपयोजना के तहत ग्रामीण संपर्क सड़कों के निर्माण पर 16 करोड़ होंगे व्यय -जियालाल कपूर

ManMahesh
22 Feb 2021 1:24 PM GMT
जनजातीय उपयोजना के तहत ग्रामीण संपर्क सड़कों के निर्माण पर 16 करोड़  होंगे व्यय -जियालाल कपूर
x
मणिमहेश यात्रा से पहले प्रघांला नाले पर प्रस्तावित पुल के निर्माण कार्यों को पूरा करें विभाग

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : विधायक जियालाल कपूर ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भरमौर में चालू वित्त वर्ष के दौरान ग्रामीण संपर्क सड़कों के निर्माण पर लगभग 16 करोड़ रुपयों की राशि को जनजातीय उपयोजना के तहत व्यय करने का प्रावधान रखा गया है । जियालाल कपूर आज ग्राम पंचायत खणी में नवनिर्वाचित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से संवाद के लिए आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अलावा अन्य योजनाओं के माध्यम से भी विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपयों की लागत से सड़कों और पुलों का कार्य प्रगति पर है ।


एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल को लेकर जियालाल कपूर ने लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि इस मॉडल आवासीय स्कूल को ग्राम पंचायत खणी में ही खोला जाएगा । स्कूल भवन के निर्माण कार्यों को भी जल्द शुरू किया जाएगा ताकि यहां पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में असुविधा का सामना ना करना पड़े । उन्होंने ये भी कहा कि परोह-ग्रीमा, ब्राम्हणी-खलेली और मुख्य सड़क से चागुईं संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए कार्य योजना को तैयार किया गया है । उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को कार्य शुरू करने के लिए विभिन्न विभागीय औपचारिकताओं को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए । उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि सड़क के निर्माण के लिए भूमि दान करने में स्वेच्छा से आगे आएं । सड़क निर्माण के लिए विभाग के नाम भूमि को स्थानांतरण करने की प्रक्रिया में विभाग का सहयोग करें ।


उन्होंने क्षेत्र की महिलाओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ग्रहणी सुविधा योजना से छूटे हुए परिवारों को जल्द गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी । उन्होंने इस दौरान लोगों को महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत और हिम केयर में पंजीकरण और कार्ड बनाने का भी आह्वान किया । इससे पहले जियालाल कपूर ने प्रघांला नाले पर निर्मित होने वाले बैली ब्रिज की आधारशिला भी रखी । उन्होंने बताया कि पुल के निर्माण के लिए विभाग को 2 करोड रुपए की राशि का बजट प्रावधान कर दिया गया है । इस पुल के बन जाने से खासकर मणिमहेश यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा । इसके अलावा और क्षेत्र की कई ग्राम पंचायतों के लोगों को पुल का लाभ मिलेगा । उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मणिमहेश यात्रा आरंभ होने से पूर्व पुल के निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश भी दिए ।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर पीपी सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत भरमौर अनिल कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत खणी श्याम सिंह, इंद्र सिंह ठाकुर, सदस्य जिला परिषद अनिल शर्मा, उपाध्यक्ष पंचायत समिति भरमौर कमलेश कुमार , उप प्रधान ग्राम पंचायत खणी सुनील कुमार, वन मंडल अधिकारी सनी वर्मा, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अंकित शर्मा सहित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि और स्थानीय गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।


Next Story