Top
चंबा

कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य सुधारेगा आर्ट अॉफ लिविंग, प्रदेश सहित जिला चंबा में छिड़ी मुहिम

ManMahesh
16 May 2021 12:48 PM GMT
कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य सुधारेगा आर्ट अॉफ लिविंग, प्रदेश सहित जिला चंबा में छिड़ी मुहिम
x
समग्र स्वास्थ्य देखभाल दृष्टिकोण पर रहेगा ध्यान केंद्रित

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : वर्तमान समय में कोरोना महामारी मानव जाति के लिए खतरा बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश में भी यह तेजी के साथ फैल रहा है। आलम यह है कि हर दिन हजारों लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। वहीं, कई लोगों को जान से भी हाथ धोना पड़ा है। इसी बीच संक्रमितों का स्वास्थ्य सुधारने को लेकर आर्ट अॉफ लिविंग ने हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ मिलकर एक अनूठी पहल की है। आर्ट ऑफ लिविंग के सैकड़ों प्रशिक्षित और स्वयंसेवी प्रदेश भर में कोरोना संक्रमित मरीजों की हर प्रकार से सहायता करनी शुरू कर दी है। यह जानकारी जिला चंबा आर्ट ऑफ लिविंग के मीडिया प्रबंधक मनुज शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह जिला चंबा में भी आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयुष विभाग के साथ मिलकर कोरोना मरीजों के लिए आयुष घरद्वार वैलनेस कार्यक्रम शुरू किया है। इसका मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी दर को बढ़ाना, जीवन स्तर में सुधार करना, समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधा और कोविड-19 बीमारी से उभरने के बाद पुनर्वास सुनिश्चित करना है। आयुष के माध्यम से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक, सामाजिक और अध्यात्मिक रूप से भी समग्र स्वास्थ्य देखभाल दृष्टिकोण प्रदान करना है।

उन्होंने कहा कि जूम, व्हाट्सऐप तथा गूगल मीट जैसे सोशल मीडिया मंच पर वर्चुअल समूह बनाए जाएंगे और प्रत्येक समूह में 20 से 30 मरीज व एक एएमओ, आयुर्वेदिक, पैरामेडिकल स्टाफ, नोडल अधिकारी और एक प्रशिक्षित प्रशिक्षक, आर्ट आफ लिविंग के स्वयंसेवक शामिल होंगे, जो विभिन्न सत्र लेंगे। इन सत्रों में होम आइसोलेशन, योग, प्राणायाम और श्वास अभ्यास, ध्यान और अभ्यास के दौरान क्या करें और क्या न करें पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में मन को शांत करने, भय को दूर करने, तनावमुक्त रहने, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श, आयुष द्वारा खुशहाल और समग्र स्वस्थ जीवनशैली दृष्टिकोण, जागरुकता और टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देना भी शामिल है।

सहायता को जारी किए हेल्पलाइन नंबर

मनुज शर्मा ने बताया कि प्रदेश स्तर पर योग परामर्श एवं भावनात्मक उद्बोधन के लिए 94182-25725 तथा गृह एकांत में भोजन व्यवस्था के लिए 98025-37372 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का लाभ हर जिले के कोरोना मरीजों को मिलेगा जो कोविड सेंटरों तथा होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।


Next Story

हमीरपुर