Top
चंबा

केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से होगा ग्रामीण क्षेत्रों का कायाकल्प- विधानसभा उपाध्यक्ष

ManMahesh
25 Sep 2020 11:41 AM GMT
केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से होगा ग्रामीण क्षेत्रों का कायाकल्प- विधानसभा उपाध्यक्ष
x
विधानसभा उपाध्यक्ष ने किया पंगोला -नाकोई सड़क का शिलान्यास, चार गांवों को मिलेगा सड़क सुविधा का लाभ

डलहौज़ी हलचल (चंबा): विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने वीरवार को चुराह विधानसभा क्षेत्र के तहत पंगोला -नाकोई सड़क का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस संपर्क सड़क के निर्माण के बाद संतेवा, लिल्हेरा, शाला और नाकोई गांव सड़क सुविधा के साथ जुड़ेंगे। इससे ना केवल ग्रामीणों को आवागमन के लिए साधन उपलब्ध होगा बल्कि क्षेत्र के किसानों व बागवानों को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चुराह घाटी की मुख्य सड़क की अपग्रेडेशन के अलावा संपर्क सड़कों के नेटवर्क को विस्तार देना उच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। इस समय समूचे विधानसभा क्षेत्र में एक सौ से अधिक संपर्क सड़कों के निर्माण कार्य प्रगति पर है जो आने वाले कुछ महीनों के बाद पूरे भी हो जाएंगे।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का विशेष तौर से ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन से समूचा चुराह विधानसभा क्षेत्र भी चहुंमुखी विकास के नए आयाम छुएगा।

चुराह विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में सड़कों की अपग्रेडेशन और कनेक्टिविटी से वंचित गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने की करीब डेढ़ दर्जन परियोजनाओं का कार्य अलग से प्रगति पर है। उन्होंने यह भी कहा कि चंबा- तीसा-पांगी सड़क मार्ग पर तीसा नाला पर बनने वाला डबल लेन पुल अगले वर्ष पूरा हो जाएगा। 45 मीटर स्पैन वाले इस पुल पर 3 करोड़ 82 लाख की राशि खर्च की जा रही है। इसी तरह चांजू नाला पर सेंट्रल रोड फंड के तहत ही 5 करोड़ की राशि से निर्मित होने वाले पुल की टेंडर प्रक्रिया भी जारी है।

हंसराज ने जानकारी देते हुए बताया कि कंडोलू - डैम साइट संपर्क सड़क को चांजू नाला पर पुल तैयार करके टिकरीगढ़- चांजू सड़क के साथ जोड़े जाने की भी योजना है।




केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की चर्चा करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि जल जीवन मिशन के फेस- 3 के तहत तीसा जल शक्ति मंडल में 4 योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। इनके निर्माण पर 1 करोड़ 14 लाख की राशि खर्च होगी।

इससे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष ने बैरागढ़ में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे पोषण माह अभियान के तहत लगाई गई पोषाहार प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस मौके पर उन्होंने 24 माताओं को बेटी है अनमोल योजना के तहत बेबी किटों के उपहार भी भेंट किए।

उन्होंने कहा कि पोषण अभियान का मकसद महिलाओं और बच्चों को ना केवल पोषण के लाभ के प्रति जागृत करना है बल्कि उन्हें पोषण से जोड़ने की राह सुनिश्चित करना भी है।

उन्होंने कहा कि पोषण माह में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पौधारोपण, किचन गार्डन, पोषण रैली, पोषण फूड रेसिपी प्रतियोगिता, हैंड वॉश, किशोरियों के लिए सेमिनार व वर्कशॉप का आयोजन किया गया जो निश्चित तौर पर आने वाले समय में अपेक्षित बदलाव लाएगा।

इस मौके पर जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविन्द राम, जिला परिषद सदस्य ज्ञान चंद, बीडीसी अध्यक्ष देवकी देवी, सचिव भाजपा मण्डल हरेन्दर सिंह, अनुसूचित जाति मोर्चा महामंत्री तेजसिंह, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष कुलवंत सिंह,भाजपा चुराह प्रभारी बलदेव राज, सदस्य राज्य कार्यकारणी एवं मीडिया प्रभारी अनुसूचित जाति मोर्चा, दलीप सिंह, कोषाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा डील राम, अनुसूचित जाति मोर्चा सदस्य चमन सिंह, ग्राम शक्ति केंद्र थल्ली प्रमुख भविंदर कुमार, थल्ली पंचायत प्रधान धारो देवी भी मौजूद रहे।

Next Story