Top
चंबा

चंबा पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन, कोरोंना वैक्सीन की 3800 डोज जारी

ManMahesh
15 Jan 2021 11:48 AM GMT
चंबा पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन, कोरोंना  वैक्सीन की 3800 डोज जारी
x
वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में संबंधित व्यक्ति को लगाई जाएगी. और इसके 14 दिनों के उपरांत उसमें विषाणु के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सकेगी.

डलहौज़ी हलचल (चंबा) : प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोविड-19 टीकाकरण का प्रथम चरण 16 जनवरी 2021 से शुरू किया जा रहा है जिसके चलते शुक्रवार को जिला चंबा में कोविशील्ड वैक्सीन पहुची गई है मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा ड़ा राजेश गुलेरी ने ख़ुद वैक्सीन को रसीव कर उसे मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा के कार्यालय में बने कोल्ड चैन पॉइंट में अपनी देखरेख और निगरानी में रखवाया.


इस की अधिक जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले के लिए कोरोंना वैक्सीन की 3800 डोज जारी की गई है. इस टीकाकरण अभियान के तहत 16 जनवरी को इस अभियान के तहत टीकाकरण का शुभारंभ किया जा रहा है इस अभियान के तहत सर्व प्रथम जिले के चयनित वैक्सीनेशन सेंटरो तक वैक्सीन को पहुचाने के लिए वैक्सीन ट्रांसफ़र वाहन का इस्तेमाल किया जा रहा है . जिले के दो स्वास्थ्य संस्थानों में जिला आयुर्वेदिक अस्पताल और मेडिकल कॉलेज चंबा को चुना गया है.टीकाकरण के पहले चरण में हेल्थ केयर से जुड़े कुल 150 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा रही है इसमे स्वास्थ्य विभाग से चिकित्सक, स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ता और स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस के अलावा आई सी डी एस विभाग के वर्कर्स को शामिल किया गया है.


पहले चरण में 16, 18, 21, 23, 28 और 30 जनवरी और पहली फरवरी तक टीकाकरण अभियान पूरा किया जाएगा. इन साथ दिनों में जिले के लगभग सभी स्वास्थ्य वर्कर्स को टीका लगाया जायगा. उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थीयों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है और उन्हें मोबाइल के माध्यम से टीका लगाने की जानकारी जेसे तिथि, स्थान और समय के बारे में जानकारी भेजी जायगी. उन्होंने कहा कि य़ह वैक्सीन सरकार द्वारा निःशुल्क लगाई जा रही है.

वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल में संबंधित व्यक्ति को लगाई जाएगी. और इसके 14 दिनों के उपरांत उसमें विषाणु के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सकेगी.




Next Story

हमीरपुर