Top
चंबा

सलूणी उपमंडल के तलोड़ी में खुला पहला चिल्ड्रन लर्निंग सेंटर

ManMahesh
13 April 2021 3:58 PM GMT
सलूणी उपमंडल के तलोड़ी में खुला पहला चिल्ड्रन लर्निंग सेंटर
x

डलहौज़ी हलचल (चंबा): बच्चों को अपने आरम्भिक समय से ही पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के मकसद से सलूणी उपमंडल के तहत तलोड़ी में आज पहले चिल्ड्रन लर्निंग सेंटर की शुरुआत हुई। इसका शुभारंभ एसडीएम सलूणी किरण भड़ाना ने किया।

उन्होंने कहा कि इस तरह के लर्निंग सेंटर को शुरू करने के पीछे ये मकसद है कि बच्चों को उनके आरम्भिक जीवन काल से ही पुस्तकें पढ़ने के प्रति प्रेरित किया जा सके। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों में 3 से 15 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों के लिए अंग्रेजी और हिंदी भाषा में करीब 200 पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा प्ले वे यानि खेल- खेल में पढ़ाई के लिए भी विभिन्न तरह के खिलौनों और गेम्स इत्यादि को मुहैया किया गया है। इसमें शिक्षा विभाग के बाला फीचर को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को सलूणी में भी इसी तरह के चिल्ड्रन लर्निंग सेंटर को खोल दिया जाएगा।

गौरतलब है कि जिला प्रशासन के सहयोग और मार्गदर्शन के बाद सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत उपलब्ध की गई धनराशि के माध्यम से सलूणी उपमंडल में भी विभिन्न जगहों पर लाइब्रेरी की स्थापना की गई है ताकि युवा वर्ग विशेष तौर से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को इसका पूरा लाभ मिल सके।

किरण भड़ाना ने कहा कि उपायुक्त डीसी राणा का भी इस दिशा में खास फोकस रहा है और उनके निर्देशानुसार बच्चों और युवाओं के लिए इस तरह की सुविधाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। गौरतलब है कि एसडीएम किरण भड़ाना ने लाइब्रेरी की स्थापना में अनुपयुक्त पड़े भवनों का उपयोग करके इन सहूलतों को जुटाने में अहम भूमिका निभाई है।


Next Story

हमीरपुर