Top
चंबा

विधायक जिया लाल ने किया भरमाणी माता मन्दिर परिसर में बनने वाली सराय भवन का शिलान्यास

ManMahesh
30 Oct 2020 2:45 PM GMT
विधायक जिया लाल ने किया भरमाणी माता मन्दिर परिसर में बनने वाली सराय भवन का शिलान्यास
x
पंचायत तुंदाह के गुआड़ में 78 लाख रुपए से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना का कार्य भी प्रगति पर है इस पेयजल योजना के निर्माण से 500 परिवारों को निर्बाध रूप से पेयजल आपूर्ति का लाभ मिलेगा।

डलहौज़ी हलचल (भरमौर) : भरमौर पांगी के विधायक जिया लाल कपूर ने भरमाणी माता मन्दिर परिसर के सौंदर्यकरण के लिए 70 लाख रुपए तथा 15 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सराय भवन के शिलान्यास के उपरांत कहा कि भरमाणी माता परिसर का ऐसा सौंदर्यकरण करना उनकी प्राथमिकता है जिससे यहां के सौंदर्य को निहारने के लिए पर्यटक खुद खिंचे चले आएं। इसके साथ ही घराडू में बन रहे ईको पार्क भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। पर्यटन की आपार संभावनाओं को तलाशने के हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है उन्होंने कहा कि भरमाणी माता मन्दिर का जल स्रोत उपमंडल की पांच पंचायतों जिसमें भरमौर, सचुं ई,खनी,गरीमा तथा घरेड के अधिकांश गावों को पेयजल की अटूट पूर्ति करता है।

उन्होंने इस स्रोत की साफ सफाई तथा इसके संरक्षण के हर सम्भव प्रयास करने के आदेश विभाग को दिए,उन्होंने सभी लोगों से भी इस स्रोत की पवित्रता बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भरमाणी माता मन्दिर जहां है वर्ष लाखों की संख्या में स्थानीय व देश विदेश के श्रद्धालु आते है, इसके लिए इस धार्मिक स्थल का सौंदर्यकरण अत्यन्त जरूरी है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सूभिदा के लिए बनाए जाने बाले सभी शौचालयों को भरमौर की मल निकासी योजना के साथ जोड़ा जाएगा ताकि पेयजल स्रोत को इससे कोई नुकसान न हो सके। उन्होंने कहा कि ये सभी शौचालय मन्दिर व जल स्रोत से दूर बनाए जाएंगे,जिन्हें सीवरेज से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3 करोड से निर्मित लाहल उठाऊ पेयजल योजना का कार्य प्रगति पर है, नवंबर माह तक इस कार्य योजना को पूरा करने की पूर्ण संभावना है। इस योजना के पूर्ण होने से खनी पंचायत के लाहल क्षेत्र के लोगों को पानी की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगी।

उन्होंने बताया कि दूरदराज ग्राम पंचायत तुंदाह के गुआड़ में 78 लाख रुपए से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना का कार्य भी प्रगति पर है इस पेयजल योजना के निर्माण से 500 परिवारों को निर्बाध रूप से पेयजल आपूर्ति का लाभ मिलेगा। हर घर एनएल योजना का कार्य भी प्रगति पर है।


Next Story