Top
चंबा

आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 16 मई 2021

ManMahesh
16 May 2021 2:39 AM GMT
आज का पंचांग और राशिफल दिनांक 16 मई 2021
x
जानिये कैसा रहेगा आज आपका दिन और क्या है ग्रहों की चाल

आज का पंचांग :

तिथि
चतुर्थी, 09:59 तक

नक्षत्र
आर्द्रा, 11:09 तक

योग
शुला, 26:46 तक

प्रथम करण
विष्टि, 09:59 तक

द्वितिय करण
बावा, 22:49 तक

वार
रविवार

अतिरिक्त जानकारी-:

सूर्योदय
05:33

सूर्यास्त
18:55

चन्द्रोदय
08:42

चन्द्रास्त
23:04

शक सम्वत
1943 पलवा

अमान्ता महीना
वैशाख

पूर्णिमांत
वैशाख

सूर्य राशि
वृषभ

चन्द्र राशि
मिथुन

पक्ष
शुक्ल

अशुभ मुहूर्त-:

गुलिक काल
15:35 − 17:15

यमगण्ड
12:14 − 13:54

दूर मुहूर्तम्
22:59 − 23:01

राहू काल
17:15 − 18:55

शुभ मुहूर्त-:

अभिजीत
11:47 − 12:41

आज का राशिफल

मेष- आज सामाजिक कार्यों में सक्रियता बढ़ानी चाहिए. खुद को बेवजह के विवादों से दूर रखें और वाणी में संतुलन के साथ व्यवहार में संयम लाभकारी होगा. कार्यस्थल पर अपनी से पूरा न्याय करें. आपका महत्व बढ़ाते हुए सौंपी जा रही जिम्मेदारियां पूरी निष्ठा से निभाएं. बॉस के कामकाज में पूरा सहयोग करें लेकिन बेवजह की सलाह देना ठीक नहीं. दवा का कारोबार करने वालों को मुनाफा मिलेगा. युवा भविष्य में अधिक तरक्की वाले क्षेत्रों में फोकस बढ़ाएं, असमंजस में वरिष्ठजनों की सलाह सार्थक रहेगी. चेस्ट इंफेक्शन का ध्यान दें, दर्द या खिंचाव की दिक्कत हो सकती हैं. घर या कार्यस्थल की गुप्त बातों को लेकर सावधान रहें.

वृष- आज आजीविका के संबंध में कुछ तनाव आ सकता है, इसलिए मानसिक तौर पर तैयार रहें. लंबे समय से अटके या कठिन काम सफलता से पूरा होने के चलते आत्मविश्वास-सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे. ऑफिशियल कार्यों के चलते थकान हो सकती है. शरीर की क्षमता के मुताबिक ही वर्क लोड लेना बेहतर होगा. जनरल स्टोर संचालकों के लिए समय अच्छा चल रहा है, कारोबार में बढ़ोतरी देखते हुए अधिक माल स्टोर करना लाभप्रद होगा. स्वास्थ्य को लेकर पोषक तत्व वाले खाद्य-पदार्थ का सेवन करें. बदहजमी हो सकती सकती है, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं. घरेलू विवादों को हवा न दें.

मिथुन- आज खुद को पूरी तरह संयमित और वाणी में नम्रता रखें. किसी को भी उत्तर क्रोध में आकर न दें. कार्यस्थल पर कोई भी बड़ा निर्णय लेते हुए बहुत सोच-समझ कर फैसला लें. एक्सपोर्ट का कारोबार करने वालों के लिए दिन शुभ है, कुछ अच्छी डील हाथ लग सकती हैं. फुटकर या दवा कारोबारियों को कानूनी मामलों में सचेत रहने की जरूरत है. कोई भी मानक अधूरा न रखें और गैरकानूनी काम से बचकर रहें, कार्यवाही की चपेट में आ सकते हैं. महामारी के प्रति सजगता बनाए रखनी होगी. परिवार की निकट भविष्य की जरूरतों को देखकर सजगता रखनी होगी, क्योंकि फिजूलखर्ची होने की आशंका है.

कर्क- आज एक्टिव रहना आपकी सफलता की पहली सीढ़ी बनेगा. मानसिक चिंता को किसी रूप में खुद पर हावी न होने दें. टीम की जरूरत देखते हुए ऑफिशियल कार्यों को समय देना पड़ेगा. दूध के कारोबारियों को ग्राहकों से शिकायत मिल सकती है. ग्राहकों का भरोसा बनाए रखें. युवाओं को मां की बातों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. करियर को लेकर वरिष्ठों की सलाह पर ध्यान जरूर दें, लेकिन खुद को फिट महसूस करने वाले क्षेत्र का ही चुनाव लाभकारी होगा. हाई बीपी या शुगर से पीड़ित हैं तो क्रोध से बचने का प्रयास करें. संतान के भविष्य को लेकर चिंता रहेगी. परिवार में आम राय बनाकर निर्णय करें.

सिंह- आज के दिन परिणाम की चिंता किए बगैर सौंपी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी क्षमता के साथ करें. वर्तमान में कार्यों के प्रति फोकस और बढ़ाना होगा. संभव हो तो किसी जरूरतमंद की मदद करें, इससे आत्मिक शांति मिलेगी. कामकाज में लापरवाही की सूरत में ऑफिस में बॉस की फटकार सुननी पड़ सकती है. दवा या राशन के कारोबारियों के लिए दिन अच्छा बीतेगा. युवाओं को समय पर सभी कार्य करने चाहिए. साथ ही अच्छी संगति में रहना चाहिए. स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें, अग्नि दुर्घटना को लेकर सचेत रहें. कोई नुकीली वस्तु चुभ सकती है. परिवार की ओर से आपको सम्मान प्राप्त होगा.

कन्या- आज मन रचनात्मक कार्यों से ऊर्जा ग्रहण करेगा. खुद को कलात्मक कार्यों में जोड़ना लाभदायक होगा. अपने व्यवहार-कार्यशैली से संबंधों को सुधारने में सफल रहेंगे. ऑफिस में मनचाहा काम मन प्रसन्न रखेगा. किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करते हुए टीम का सहयोग मिलेगा, कमजोर सहकर्मी पर अनावश्यक नाराजगी दिखाना ठीक नहीं. स्टेशनरी का बिजनेस करने वालों को निराशा हाथ लगेगी. युवाओं को टेक्नॉलाजी का प्रयोग महत्वपूर्ण कार्यों के लिए करना चाहिए. विद्यार्थी थोड़े परिश्रम से शानदार सफलता पा सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर बीमार लोग सजग रहें. घर में खाली समय में परिजनों के साथ गपशप-मौज मस्ती करें.

तुला- आज के दिन तय की गई कार्ययोजना का उल्लंघन खुद करने से बचें. कोई भी महत्वपूर्ण कार्य शुरू करने से पहले पुख्ता प्लानिंग से आगे बढ़ें. विरोधी आपकी सफलता से द्वेष रखते हुए षडयंत्र रच सकते हैं. मानसिक तौर पर मजबूत और सक्रिय रहने की जरूरत होगी, अपने करीबियों को भी सतर्क रहने की सलाह दें. कारोबारियों को कर्मचारियों के प्रति अच्छा व्यवहार करने की जरूरत है. करियर संबंधी परेशानियों की अनदेखा नुकसानदेह होगी. युवा वर्ग लक्ष्य को लेकर फोकस रहेंगे. हेल्थ में महामारी को देखते इंफेक्शन से बचाव के सभी उपाय करके रखें. मां व मौसी के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की सलाह दें.

वृश्चिक- आज के दिन कामकाज के क्षेत्र की बड़ी चुनौतियां थोड़ा चिंता में डाल सकती हैं. आर्थिक तंगी के चलते मन खराब रहेगा। ऐसे में कोई भी अनावश्यक खरीदारी से बचें. समय सेविंग पर अधिक ध्यान देने का है. परिवार के हर सदस्य इसकी सीख देनी चाहिए. ऑफिस की परिस्थितियों में बदलाव है. ऑफिशियल षडयंत्र के प्रति थोड़ा अलर्ट रहें. विवाद बढ़ने पर कार्य डिस्टर्ब हो सकता है. व्यापार में अचानक बड़े खर्च करने पड़ेंगे. सेहत में स्थितियां अनुकूल हैं, अधिक वजन वाले लोगों को इसे घटाने का प्रयास गंभीरता से शुरू कर देना चाहिए. घर की सुख-शांति के लिए बेवजह की बातों पर विवाद न करें.

धनु- आज के दिन दुविधा है तो वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन से लाभ होगा, उन्हें फॉलो करें और समय मिलने पर साथ बैठें. कोई अपना दुख की वजह बन सकता है. स्टॉक कारोबारियों को शेयर मार्केट में सोच-समझ कर ही निवेश करना चाहिए. युवाओं के लिए मनचाही सफलता का दिन है. विद्यार्थी शिक्षकों के बताए तरीके से पढ़ाई करें, जल्दी और अच्छा परिणाम मिलेगा. अभिभावकों को छोटे बच्चों पर अधिक ध्यान देना होगा, अन्यथा वह खेल-खेल में खुद को गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं. शुगर या बीपी के मरीज ओवर ईटिंग से दूरी रखें. घर व आसपास की स्वच्छता पर भी ध्यान देना चाहिए.

मकर- आज के दिन समाज सेवा से जुड़े लोगों का मान-सम्मान बढ़ेगा. समाजसेवा के प्रति सक्रिय रहने की जरूरत है. कोई व्यक्ति सहयोग मांग रहा है तो निराश न करें. करियर को लेकर गायन में रुचि रखने वालों को अच्छे मौके हाथ लग सकते हैं. ऑफिस में अहंकार की भाषा न बोलें. गलतियां हो रही हैं तो बेहतर लीडर की तरह सहयोगियों को प्रेरित करते हुए प्रोत्साहित करें. कारोबारियों को नयी डील करने से पहले अन्य तथ्यों को भी समझना होगा. बीपी के मरीजों का रक्तचाप लगातार बढ़ रहा है तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें. संवादहीनता अपनों से दूर कर सकती है, ऐसे में प्रयास करें की घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी.

कुम्भ- आज आत्मकेंद्रित होकर मूल सिद्धांत पर काम करना होगा. पूरे दिन कठिन परिश्रम से गुजरना होगा. वर्क फ्रॉम होम हैं तो ऑफिशियल कामकाज में थोड़ी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. धैर्य के साथ परिस्थितियों का सामना करें. प्रॉपर्टी से संबंधित व्यापारी थोड़ा निराश रह सकते हैं. फुटकर कारोबारियों को कामकाज के सिलसिले में तनाव झेलना पड़ सकता है. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य को लेकर छोटी बीमारी पर भी लापरवाही नहीं करनी है, डॉक्टर के संपर्क में रहें. पारिवारिक विवादों में परेशान होना पड़ेगा. सभी सदस्यों के साथ आत्मिक संबंध बनाएं और उनकी दिक्कतों का हर संभव निदान का प्रयास करें.

मीन- आज लंबे समय से आ रही परेशानियां और गहरा सकती हैं, लेकिन निराश न हों, अपनों का साथ मुश्किलों से बाहर निकालने में मददगार बनेगा. ऑफिस में दिन सामान्य बीतेगा. शाम तक काम का बोझ थोड़ा बढ़ने की आशंका है. व्यापार में अच्छे लाभ के योग हैं. ग्राहकों की पसंद के मुताबिक स्टाक में बढ़ोतरी की जरूरत है. प्रतिद्वंद्वी पर भी निगाह रखने से लाभ होगा. मामूली लाभ का लालच समस्याएं खड़ी कर सकता है. युवा वर्ग सोच-समझ कर बोलें. पेट से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. समस्या में राहत नहीं मिल रही है तो डॉक्टर से सलाह लें. भूमि में निवेश की प्लानिंग सार्थक रहेगी.


Next Story

हमीरपुर