Top
चंबा

गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों से किया ग्रामीणों को जागरूक

ManMahesh
26 Feb 2021 11:40 AM GMT
गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों से किया ग्रामीणों को जागरूक
x

डलहौज़ी हलचल (चंबा) :- सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से अनुमोदित आर्यन कला मंच के कलाकारों ने आज शुक्रवार को नगर परिषद चम्बा के अन्तर्गत ओबडी और ग्राम पंचायत बाट के गांव जम्मुहार मे प्रदेश सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों बारे लोगों को जानकारी दी।

कलाकारों ने स्थानीय लोगों का गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्थानीय लोगों का मनोरंजन करते हुए बताया कि सरकार ने लोगों की समस्याओं का घर बैठे समाधान सुनिश्चित बनाने को मुख्य मंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 को आरंभ किया है। इस सेवा के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी समस्या को रख सकता है। उन्होने बताया कि इस सेवा के माध्यम से अब तक पूरे प्रदेश भर में 120078 से अधिक शिकायतों का निवारण किया जा चुका है।
कलाकारों ने ग्रामीणों को जागरूक किया कि सरकार गृह अनुदान योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को मकान बनाने के लिए एक लाख 50 हजार रूपये की राशि प्रदान कर रही है। इसके अतिरिक्त मकान की मरम्मत को भी 35 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति अपने नजदीकी तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने इन योजनाओं का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। इसके अतिरिक्त लोगों को नशे के दुष्प्रभावों बारे भी जागरूक किया।
कलाकारों ने गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से हिमकेयर योजना, सहारा योजना,सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा बेटी है अनमोल योजना बारे विस्तार से जानकारी दी।


Next Story

हमीरपुर