Top
चंबा

मेल में पाइपलाइन टूटने से खेतों में नहीं पहुंच रहा पानी, किसानों को हो रही भारी समस्या

ManMahesh
21 Nov 2020 9:50 AM GMT
मेल में पाइपलाइन टूटने से  खेतों में नहीं पहुंच रहा पानी, किसानों को हो रही भारी समस्या
x
पाइपलाइन के टूट जाने के कारण किसानों के खेतों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में किसान गेहूं की की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं।

डलहौज़ी हलचल (ककीरा) भूषण गुरंग : जल शक्ति विभाग की ओर से बनीखेत के मेल क्षेत्र में किसानों को लाभान्वित करने के लिए बिछाई गई सिंचाई पाइपलाइन के जगह-जगह से टूट जाने के कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । पाइपलाइन के टूट जाने के कारण किसानों के खेतों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में किसान गेहूं की की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं।

किसानों विजय कुमार, शंकर, संजू, पंकज, लक्की, शिव कुमार, प्रवेश व धर्म चंद का कहना है कि पाइपलाइन से क्षेत्र की करीब पांच सौ बीघा जमीन की सिंचाई होती थी। यहां पर बारिश कम होती है। ऐसे में सिंचाई योजना के सहारे ही विभिन्न फसलें उगाई जाती हैं। खेतों की सिंचाई न होने से किसान गेहूं व सरसों की बिजाई नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन टूटने से धान की फसल की सिंचाई भी अच्छी तरह से नहीं हुई है। इस कारण अच्छी फसल नहीं हुई है। सिंचाई के अभाव में गेहूं व अन्य फसलें भी बर्बाद होने की आशंका बनी हुई है। किसानों का कहना है कि कई बार जल शक्ति विभाग को पाइपलाइन को दुरुस्त करवाने की गुहार लगाई गई लेकिन फिर भी समस्या का समाधान नहीं हुआ है।


मेल निवासी पंकज कुमार का कहना है कि जल शक्ति विभाग की ओर से पाइपलाइन को दुरुस्त नहीं किया जा रहा है। इस कारण किसानों में रोष है। विभाग जल्द समाधान का समाधान करे ताकि फसलें प्रभावित न हों। वहीँ संजय कुमार ने बताया कि जब तक सिंचाई पाइपलाइन को दुरुस्त नहीं किया जाएगा तब तक अच्छी फसल की उम्मीद करना बेमानी है। अच्छी फसल तभी होगी जब खेतों में पर्याप्त पानी पहुंचेगा। कुलदीप कुमार ने कहा कि किसानों की समस्या को देखते हुए जल शक्ति विभाग को जल्द सिंचाई पाइपलाइन को दुरुस्त करवाना चाहिए खेतों की सिंचाई होने से गेहूं की बिजाई की जा सके। प्रीतम सिंह , रमेश कुमार और मेल पंचायत के पूर्व प्रधान धर्म चंद ने कहा कि पाइपलाइन के जगह-जगह टूटने से किसानों को खेतों की सिंचाई करने में भारी दिक्कत हो रही है उन्होंने कहा कि विभाग जल्द समस्या का समाधान करे।


वहीँ इस बारे राकेश ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग डलहौजी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बरसात में भूस्खलन के कारण समस्या पैदा हुई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा मरम्मत कार्य पूरा करने के बाद पाइपलाइन को दुरुस्त करवाकर सप्लाई दे दी जाएगी। टूटी पाइपलाइन को जोड़ा जाएगा।


Next Story