Top
हमीरपुर

हमीरपुर में राजेंद्र गर्ग ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

ManMahesh
15 Aug 2020 10:51 AM GMT
हमीरपुर में राजेंद्र गर्ग ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
x

डलहौजी हलचल (हमीरपुर ) रजनीश शर्मा :- 74वां स्वतंत्रता दिवस हमीरपुर जिला में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) हमीरपुर के मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले तथा मुद्रण एवं लेखन सामग्री मंत्री राजेंद्र गर्ग ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। इस परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस, होमगाड्र्स और भारत स्काउट एंड गाइड्स की टुकडिय़ों ने मार्चपास्ट किया। कोरोना संकट के मद्देनजर यह समारोह आवश्यक सावधानियों एवं विशेष प्रबंधों के साथ आयोजित किया गया।

इस अवसर पर सभी जिलावासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए राजेंद्र गर्ग ने कहा कि यह दिन प्रत्येक भारतवासी के लिए गौरवमयी एवं ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने कहा कि लाखों स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग एवं बलिदान के कारण ही हमारा देश आजाद हुआ था और उन स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण करना तथा उन्हें श्रद्धांजलि देना हर भारतवासी का प्रथम कर्तव्य है।



खाद्य मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का इतिहास वीर सैनिकों के शौर्य एवं बलिदान की गाथाओं से भरा है। आजादी के बाद विभिन्न युद्धों में हिमाचल के वीर सैनिकों ने अदम्य साहस का परिचय दिया है। प्रदेश के चार जांबाजों को वीरता के सर्वोच्च पुरस्कार परमवीर चक्र से अलंकृत किया जा चुका है। अभी हाल ही हमीरपुर जिला के दो वीर सपूतों अंकुश ठाकुर और रोहिन ठाकुर ने भी देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। राजेंद्र गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वतंत्रता सेनानियों, वीर सैनिकों और उनके परिजनों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। सरकार ने इनकी सम्मान राशि में लगातार वृद्धि करके इन्हें उच्च सम्मान दिया है।

केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा करते हुए राजेंद्र गर्ग ने कहा कि दोनों सरकारों ने इन योजनाओं के माध्यम से विकास की कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने का भरसक प्रयास किया है। देश में नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण, करोड़ों महिलाओं को गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना से मुफ्त इलाज जैसी कई योजनाओं से आम लोगों को सीधा लाभ हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को न केवल सशक्त नेतृत्व प्रदान किया है, बल्कि विश्व भर में भारत का सर ऊंचा किया है। वह एक वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं। मोदी के नेतृत्व में आज देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं और सीमा पर दुश्मन की हर हरकत का मुंह-तोड़ जवाब दिया जा रहा है। कोरोना संकट से निपटने के लिए नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए प्रभावी कदमों की विश्व भर में सराहना हो रही है और वह अन्य देशों के लिए भी पथ-प्रदर्शक साबित हो रहे हैं।



खाद्य मंत्री ने कहा कि ढाई वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग तक पहुंचने का प्रयास किया है। जनमंच के माध्यम से आम लोगों की समस्याओं का समाधान करके सरकार ने एक विशेष पहल की है। इसके अलावा 1100 नंबर पर हैल्पलाइन आरंभ करके मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आम लोगों को अपनी समस्याएं सीधे सरकार तक पहुंचाने का अवसर प्रदान किया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि और 70 वर्ष की आयु के सभी लोगों को इस योजना में शामिल करके प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से छूटे लोगों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई हिमकेयर योजना से अभी तक लगभग एक लाख लोगों के मुफ्त इलाज पर लगभग 92 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। हमीरपुर जिला में भी 2000 से अधिक लोग मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान आरंभ की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जिला के 42,343 परिवारों के प्रत्येक सदस्य को अप्रैल से जून तक पांच-पांच किलोग्राम चावल मुफ्त दिए गए। जुलाई में भी इन्हें तीन-तीन किलो गेहूं और दो-दो किलो चावल मुफ्त उपलब्ध करवाए गए हैं। जिला हमीरपुर में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना की 20 हजार 489 लाभार्थियों को कोरोना संकट में निशुल्क गैस रिफिल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पी.एम.जी.एस.वाई. के तहत हमीरपुर जिला 135 सडक़ों के कार्य पूरे हो चुके हैं, जिन पर लगभग 145 करोड़ की धनराशि खर्च की जा चुकी है। इस योजना के माध्यम से जिला के 103 गांवों को पक्की सडक़ों से जोड़ा जा चुका है। राजेंद्र गर्ग ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत अगले वर्ष जून तक जिला के हर घर तक नल से पानी पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला के कुल एक लाख 12 हजार घरों में से अभी तक 52 हजार 658 घरों में नल लगाए जा चुके हैं।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि किसानों की आय दोगुणी करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश सरकार ने हमीरपुर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में एचपी शिवा परियोजना आरंभ की है। इससे हमीरपुर जिला बागवानी में भी आगे बढ़ेगा तथा इससे किसानों की आय में काफी बढ़ोतरी होगी।

समारोह के दौरान खाद्य मंत्री ने कोरोना संकट में सराहनीय सेवाएं प्रदान करने वाले चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मचारियों, पुलिस, होमगार्ड और अन्य कर्मचारियों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक नरेंद्र ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्ष सुलोचना देवी, उपाध्यक्ष दीप कुमार, जिला परिषद सदस्य वीना कपिल, कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन कुमार, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमल नयन शर्मा, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष वीना शर्मा, जिला अध्यक्ष राजकुमारी, नरेंद्र अत्री, उपायुक्त हरिकेश मीणा, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Next Story